दिल्ली

delhi

PM Modi Budget Webinar : सरकार की तर्ज पर कॉरपोरेट जगत को भी निवेश बढ़ाना चाहिए : मोदी

By

Published : Mar 7, 2023, 11:40 AM IST

Updated : Mar 7, 2023, 12:28 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पर बजट-उपरांत वेबिनार को संबोधित किया. केंद्रीय बजट 2023 में घोषित होने वाली पहलों के कारगर क्रियान्वयन के लिये सुझाव और विचार आमंत्रित करने के क्रम में सरकार द्वारा आयोजित 12 बजट-उपरांत वेबिनारों में से यह दसवां वेबिनार है.

PM Modi Budget Webinar
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत के कॉरपोरेट जगत को निवेश बढ़ाना चाहिए और बजट 2023-24 में दिए गए अवसरों का लाभ उठाना चाहिए. बजट पर दसवें वेबिनार को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार ने पूंजीगत व्यय के लिए प्रावधान को बढ़ाकर दस लाख करोड़ रुपये कर दिया है जो अब तक का सर्वाधिक है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं देश के निजी क्षेत्र से आह्वान करता हूं कि सरकार के समान वह भी अपनी ओर से निवेश बढ़ाए जिससे देश को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

पढ़ें : Chidambaram's Sarcasm On Electoral Bonds: चुनावी बॉन्ड को लेकर चिदंबरम का कटाक्ष बोले- गुमनाम लोकतंत्र जिंदाबाद

उन्होंने कहा कि देश में माल एवं सेवा कर (जीएसटी), आयकर और कॉरपोरेट कर में कमी की वजह से कर का भार उल्लेखनीय रूप से कम हुआ है. मोदी ने कहा कि इससे कर संग्रह में भी सुधार आया है. 2013-14 में सकल कर राजस्व करीब 11 लाख करोड़ रुपये था जो 2023-24 में 200 प्रतिशत बढ़कर 33 लाख करोड़ रुपये हो गया. व्यक्तिगत कर रिटर्न की संख्या भी 2013-14 के 3.5 करोड़ से बढ़कर 2020-21 में 6.5 करोड़ हो गई. उन्होंने कहा कि कर का भुगतान करना एक ऐसा कर्तव्य है जो सीधे राष्ट्र निर्माण से जुड़ा है.

पढ़ें : Muslim Couple In Kerala To Remarry : बेटियों को संपत्ति में मिले पूरा हक इसलिए ये एक्टर करेंगे पत्नी से दोबारा शादी, जानें क्या है पूरा मामला

उन्होंने कहा कि कर के आधार में वृद्धि इस बात का सबूत है कि लोगों का सरकार में भरोसा है और वे मानते हैं कि उनके द्वारा दिए गए कर को जनकल्याण के लिए खर्च किया जाता है. उन्होंने कहा कि रूपे और यूपीआई किफायती और अत्यधिक सुरक्षित प्रौद्योगिकी होने के साथ ही विश्व में हमारी पहचान भी हैं. नवाचार के लिए संभावनाओं को अपार बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपीआई को पूरी दुनिया के लिए वित्तीय समावेशन एवं सशक्तीकरण का साधन बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें इस दिशा में काम करना होगा.

पढ़ें : Swearing-In Ceremonies In Northeast : शपथ ग्रहण समारोहों में हिस्सा लेने के लिए मोदी आज पूर्वोत्तर की दो दिनों की यात्रा पर

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Mar 7, 2023, 12:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details