दिल्ली

delhi

Tamil Nadu News: पुलिस ने तूतीकोरिन में 2.30 करोड़ रुपये की एम्बरग्रिस की जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Apr 17, 2023, 7:01 PM IST

तमिलनाडु पुलिस ने तूतीकोरिन जिले में गश्त के दौरान एक तस्कर को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से बड़ी मात्रा में एम्बरग्रिस बरामद किया है. बता दें कि एम्बरग्रिस वह पदार्थ है, जो व्हेल की आंतों से निकलता है और उससे इत्र बनाया जाता है. इस एम्बग्रिस की कीमत करीब 2.30 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

ambergris recovered
एम्बरग्रिस बरामद

तूतीकोरिन: तमिलनाडु में कुलसेकरनपटनम पुलिस ने रविवार शाम इबेंगुडी बाजार क्षेत्र में गश्त के दौरान गहन चेकिंग अभियान चलाया. इस चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया, जिसके पास से भारी मात्रा में एम्बरग्रिस (व्हेल की अंतड़ियों में पाया जाने वाला पदार्थ, जिससे इत्र बनाया जाता है) बरामद किया है. पुलिस के अनुसार बरामद एम्बरग्रिस की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 2.30 करोड़ रुपये आंकी गई है.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी की पहचान पुडुमनई पल्लीवासल स्ट्रीट, एबेनकुडी निवासी कुमारन (38) के तौर पर हुई है. इस चेकिंग के दौरान पुलिस ने कुमारन को पकड़ा और उसके पास से एम्बरग्रिस जब्त कर लिया और तिरुचेंदूर वन अधिकारी को सौंप दिया. तूतीकोरिन वन अधिकारी अभिषेक तोमर के निर्देश के बाद, तिरुसेंतुर वन अधिकारी कनिमोझी अरासु ने कुमारन को गिरफ्तार कर लिया.

वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कुमारन के पास से जब्त एम्बरग्रीस का कुल वजन 2.560 किलोग्राम है और इसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत 2.30 करोड़ रुपये है. पिछले साल अक्टूबर और दिसंबर के महीने में इस इलाके में 16 किलो एम्बरग्रीस जब्त किया गया था. अब, एम्बरग्रीस को तीसरी बार जब्त किया गया है. इससे पहले तमिलनाडु पुलिस ने तिंडीवनम में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों मूल्य की 15 किलोग्राम एम्बरग्रिस के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया था.

एम्बरग्रिस की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की बिक्री होती है. पुलिस ने सामग्री को जब्त कर गुप्त सूचना पर पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस की एक टीम ने गश्त के दौरान पांच लोगों को एक घर से बाहर एक ट्रैवल बैग ले जाते हुए देखा था, जिसकी जांच करने पर उनके पास से एम्बरग्रिस बरामद किया गया था.

पढ़ें:Tamilnadu Honour killing: तमिलनाडु में युवक ने की दूसरी जाती में शादी, नाराज पिता ने बेटे समेत दो की हत्या की

पूछताछ करने पर गिरफ्तार लोगों ने पुलिस को बताया था कि वे संभावित खरीदारों की तलाश कर रहे थे, ताकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपये की 15 किलो एम्बरग्रिस बेची जा सके. वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार एम्बरग्रिस, शुक्राणु व्हेल की आंत से निकलने वाला एक ठोस, मोम जैसा पदार्थ है और समुद्र में तैरता हुआ पाया जाता है. इत्र उद्योग में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details