दिल्ली

delhi

NEET UG 2024 का सिलेबस जारी, नई शिक्षा नीति के तहत किए गए ये महत्वपूर्ण बदलाव

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 6, 2023, 9:21 PM IST

नीट यूजी 2024 के लिए अंडरग्रेजुएट मेडिकल बोर्ड ने सिलेबस जारी कर दिया है. नए सिलेबस में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत बदलाव किया गया है.

Syllabus of NEET UG 2024 released
NEET UG 2024 का सिलेबस जारी

कोटा. नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के अधीनस्थ कार्यरत स्वायत्तशासी संस्था अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड ने शुक्रवार को देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2024) का सिलेबस जारी कर दिया गया. यह नया सिलेबस एनएमसी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है. इस सिलेबस में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत शिक्षा प्रणाली में किया जा रहे परिवर्तनों के मद्देनजर फिजिक्स व केमिस्ट्री विषयों में प्रैक्टिकल-स्किल्स से संबंधित प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है.

फिजिक्स में पूछे जाएंगे 18 प्रयोग से संबंधित प्रश्न:एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि अपडेटेड सिलेबस से भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने की मंशा जाहिर होती है. सिलेबस में बदलाव से यह साफ होता है कि मंत्रालय यह नहीं चाहता कि प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण स्कूली शिक्षा प्रभावित हो. देव शर्मा ने बताया कि जब नीट यूजी 2024 से संबंधित हाल ही में जारी किए गए सिलेबस का विश्लेषण किया तो सामने आया कि फिजिक्स में 18 प्रयोगों से संबंधित प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है. केमिस्ट्री में केमिकल थर्मोडायनेमिक्स व सरफेस केमिस्ट्री से संबंधित प्रायोगिक प्रश्न सम्मिलित किए गए हैं.

पढ़ें:NTA ने जारी की JEE MAIN, NEET व CUET 2024 की डेट, नीट-यूजी की परीक्षा 5 मई को, जेईई मेन जनवरी और अप्रैल में

देव शर्मा ने बताया कि फिजिक्स में सेमीकंडक्टर्स एवं सेमीकंडक्टिंग डिवाइसेज से पीएन जंक्शन डायोड और जेनर-डायोड से संबंधित प्रायोगिक प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है. विद्यार्थियों की विषयवस्तु पर पकड़ की परीक्षा के लिए किरण प्रकाशिकी, धारा विद्युत व थर्मोडायनेमिक्स से संबंधित प्रायोगिक प्रश्नों को भी सम्मिलित किया गया है. देव शर्मा ने बताया कि केमिस्ट्री विषय में पहली बार कॉपर सल्फेट की ऐंथेल्पी, लायोफिलिक व लयोफोबिक सोल्स से संबंधित प्रायोगिक प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details