दिल्ली

delhi

MP: महाकाल लोक में तूफान का तांडव, तेज आंधी से सप्त ऋषि की मूर्तियां खंडित

By

Published : May 28, 2023, 5:42 PM IST

Updated : May 28, 2023, 7:30 PM IST

एमपी में इन दिनों फिर मौसम ने करवट बदल ली है तेज आंधी तूफान ने प्रदेश भर में लोगों को परेशान कर दिया है रविवार को उज्जैन के महाकाल लोक में बनीं मूर्तियां तेज आंधी से छतिग्रस्त होकर गिर गई हैं.

Mahakal Lok Ujjain
महाकाल लोक में स्थापित कई विशाल मूर्तियां हुईं धराशायी

उज्जैन में तेज आंधी-तूफान का कहर

उज्जैन।एमपी में रविवार को आए तेज आंधी-तूफान ने उज्जैन के महाकाल मंदिर, महाकाल लोक में बनी कई मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया है. तेज आंधी-तूफान का कहर महाकाल लोक में इस कदर बरपा की महाकाल लोक परिसर में लगी सप्त ऋषि की प्रतिमाओं में से 6 विशाल प्रतिमाएं टूट कर गिर गई. जानकारी के अनुसार जिस वक्त ये मूर्तियां टूट कर गिरी उस समय महाकाल लोक में कई श्रद्धालु मौजूद थे जो बाल-बाल बचे. जिसके बाद सुरक्षा के चलते मंदिर समिति ने महाकाल लोक क्षेत्र में मौजूद श्रद्धालुओं को बाहर किया है. घटना की जानकारी मिलने पर कलेक्टर मौके पर पहुंचे और मूर्तियों को सुधार के बाद पुनः स्थापित करने के निर्देश दिए है.

महाकाल लोक: उज्जैन में प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर पर बने मेगा कॉरिडोर का बीते साल 11 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था. महाकाल लोक एक भव्य और वृहद योजना है पूरा प्रोजेक्ट का पहला चरण 865 करोड़ रुपये का था. पूरे कॉरिडोर को बाबा महाकाल, शिव पार्वती विवाह और शिव महिमा सहित धार्मिक कथाओं को चित्रों औऱ ऋषियों की मूर्तियों को अद्भुत तरीके से तैयार किया गया है. जिसको देखने के लिए लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं.

10 से 25 फीट ऊंची मूर्तियां: गिरने वाली 10 से 25 फीट ऊंची ये मूर्तियां लाल पत्थर और फाइबर रेनफोर्स प्लास्टिक से बनी हैं. इन पर गुजरात की एमपी बाबरिया फर्म से जुड़े गुजरात, ओडिशा और राजस्थान के कलाकारों ने कारीगरी की है. उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि तेज आंधी से कई मूर्तियों को हानि पहुंची है क्रेन मंगवाकर उसे फिर से स्थापित किया जा रहा है. हालात सामान्य हैं जब तक क्रेन परिसर में रहेगी और काम होगा तब तक श्रद्धालुओं को आने से रोक रहेगी.

कमलनाथ ने लगाए गंभीर आरोप:मूर्तियां गिरने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एमपी सरकार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपप लगाए हैं. पीसीसी चीफ ने Tweet करते हुए लिखा कि मध्य प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जब उज्जैन में महाकाल मंदिर परिसर का भव्य निर्माण करने का संकल्प लिया था तब इस बात की कल्पना नहीं की थी कि बाद की सरकार महाकाल लोक के निर्माण में भी गंभीर अनियमितता करेगी. आज जिस तरह से महाकाल लोक परिसर में आंधी चलने से देव प्रतिमाएं जमीन पर गिर गईं, वह दृश्य किसी भी धार्मिक व्यक्ति के लिए अत्यंत करुण दृश्य है. मैं मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि महाकाल लोक में जो प्रतिमाएं गिरी हैं, वहां नई प्रतिमाएं तुरंत स्थापित की जाएं और घटिया निर्माण करने वालों को जांच कर दंडित किया जाए.

प्रदेश भर में आंधी का कहर: एमपी में शनिवार से ही मौसम ने करवट बदल लिया है प्रदेश भर में तेज आंधी-तूफान ने कहर बरपाया है. रविवार को आंधी ने जिस तरह उज्जैन में नुकसान पहुंचाया महाकाल मंदिर समिति पूरी तरह से सतर्क है. शहर में कहीं पेड़ टूटकर गिरे तो जिला अस्पताल में लाइट गुल हो गई. झाड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं बिजली के पोल पर काम कर रहा है कर्मचारी की करंट लगने से मौत हो गई.

Last Updated : May 28, 2023, 7:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details