दिल्ली

delhi

ट्विटर को बदलने में मस्क की मदद करने वाले श्रीराम कौन हैं, पढ़ें खबर

By

Published : Nov 1, 2022, 9:17 AM IST

Updated : Nov 1, 2022, 9:30 AM IST

पराग अग्रवाल के बाद ट्विटर का नया सीईओ कौन होगा? यह एक बड़ा सवाल बन चुका है. इस बीच जो संकेत मिल रहे हैं, उससे लग रहा है कि भारतीय मूल का ही एक शख्स पराग की जगह लेने वाला है. ट्विटर पर मालिकाना हक हासिल करने के बाद मस्क ने आनन-फानन में कई टॉप अधिकारियों को हटा दिया था.

ट्विटर को बदलने में मस्क की मदद करने वाले श्रीराम कौन हैं, पढ़ें
ट्विटर को बदलने में मस्क की मदद करने वाले श्रीराम कौन हैं, पढ़ें

नई दिल्ली: कई शीर्ष-स्तरीय अधिकारियों को बर्खास्त करने के बाद, नए ट्विटर बॉस एलोन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के पुनर्गठन में मदद करने के लिए शीर्ष वीसी फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़ (a16z) के श्रीराम कृष्णन को खुद के साथ जोड़ा है. भारतीय मूल के कृष्णन ने पहले ट्विटर, मेटा और स्नैप पर उत्पाद और इंजीनियरिंग टीमों का नेतृत्व किया है. ट्विटर में उन्होंने 2017 से 2019 तक मुख्य उपभोक्ता उत्पाद टीम का नेतृत्व किया.

कृष्णन, जिनकी फर्म शुरुआती चरण के उपभोक्ता स्टार्टअप में निवेश करती है, ने ट्विटर पर कहा कि वह ट्विटर पर शुरुआती बदलावों में मस्क की मदद कर रहे थे. महीनों की अनिश्चितता के बाद, टेस्ला प्रमुख ने आखिरकार पिछले हफ्ते कंपनी को $ 44 बिलियन में खरीद लिया. कृष्णन ने अपने ट्वीट में कहा कि अब जब शब्द बाहर आ गये हैं, मैं ट्विटर और एलोन मस्क को अस्थायी रूप से कुछ अन्य महान लोगों के साथ मदद कर रहा हूं. उन्होंने लिखा मैं (और a16z) मानता हूं कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण कंपनी है और इसका दुनिया पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है और एलोन ऐसा करने वाले व्यक्ति हैं.

पढ़ें: एलन मस्क ने ट्विटर बोर्ड को भंग कर खुद कमान संभाली

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने दो वर्षों में ट्विटर उपयोगकर्ता की वृद्धि को 20% से अधिक बढ़ा दिया था. साथ ही कई उत्पादों को लॉन्च भी किया था. रिपोर्ट के अनुसार कृष्णन ने स्नैप और फेसबुक दोनों के लिए विभिन्न मोबाइल विज्ञापन उत्पादों को बनाया और उनकी देखरेख की है, जिसमें स्नैप का डायरेक्ट रिस्पॉन्स विज्ञापन व्यवसाय और फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क, डिस्प्ले विज्ञापन शामिल हैं. उन्होंने व्यक्तिगत क्षमता में कई कंपनियों के साथ एक निवेशक और सलाहकार के रूप में भी काम किया है, जिसमें नोटियन, कैमियो, कोडा, स्केल, एआई, स्पेसएक्स, सीआरईडी और खाताबुक शामिल हैं.

पढ़ें: Twitter Blue Tick : चुकाने होंगे 1600 रुपये?, आईटी मंत्री ने कहा- ट्विटर ने अभी पुष्टि नहीं की

कृष्णन अपनी पत्नी आरती राममूर्ति के साथ एक पॉडकास्ट/यूट्यूब चैनल भी होस्ट करते हैं, जिसे द गुड टाइम शो कहा जाता है. देर रात क्लब हाउस इवेंट जिसमें एलोन मस्क, मार्क जुकरबर्ग और केल्विन हैरिस शामिल थे उन्हें भी बातचीत करते सुना गया. कृष्णन ने पिछले साल एक साक्षात्कार में द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया था कृष्णन और आरती चेन्नई के रहने वाले हैं, जहां उनका पालन-पोषण सामान्य मध्यमवर्गीय भारतीय परिवेश में हुआ. अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर कृष्णन कहते हैं कि मैं एक बिल्डर, इंजीनियर, यूट्यूबर और उद्यम पूंजीपति हूं. मैं आंद्रेसेन होरोविट्ज़ में एक सामान्य भागीदार के रूप में क्रिप्टो/वेब3 में निवेश करता हूं. मेरे पास पहले ट्विटरऔर मेटा में उत्पाद और इंजीनियरिंग चलाने वाले नेतृत्व की भूमिकाएं थीं.

पढ़ें: राहुल गांधी ने मस्क को दी बधाई, बोले, उम्मीद है कि ट्विटर हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई करेगा

मस्क ने पहले से ही प्लेटफॉर्म में बदलावों की घोषणा करना शुरू कर दी है. जैसे 280-कैरेक्टर की सीमा का विस्तार करना, लंबे वीडियो की अनुमति देना, खाता सत्यापन नीतियों में सुधार करना और बहुत कुछ. अधिग्रहण के बाद पहले दिन मस्क ने ट्विटर पर भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और मुख्य कानूनी अधिकारी विजया गड्डे सहित कई अन्य शीर्ष अधिकारियों को निकाल दिया. नए बॉस से कर्मचारियों की संख्या कम करने और ट्विटर को पुनर्गठित करने की उम्मीद है.

पढ़ें: सबसे अमीर आदमी को इस ऐप से टक्कर देंगे Twitter के जन्मदाता!

Last Updated : Nov 1, 2022, 9:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details