दिल्ली

delhi

ट्रेनों से जल्द हटेगा स्पेशल टैग, कोविड के दौरान बढ़ा किराया होगा कम

By

Published : Nov 10, 2021, 3:09 AM IST

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि जल्द ही यात्री ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाया जाएगा. इसके बाद यात्रियों को कोरोना काल से पहले की व्यवस्था के अनुरूप ही किराया चुकाना होगा. साथ ही वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विशेष श्रेणी के यात्रियों को पहले की तरह किराए में छूट भी मिलने लगेगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

भुवनेश्वर : भारतीय रेलवे जल्द ही कोरोना महामारी के बाद यात्री ट्रेनों का बढ़ा किराया कम करने की घोषणा कर सकता है. साथ ही यात्री ट्रेनों से स्पेशल टैग भी हटाया जा सकता है.

मंगलवार को ओडिशा के झारसुगुड़ा पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि कोरोना का प्रकोप कम होने के साथ-साथ ट्रेनों की आवाजाही भी सामान्य हो रही है. अगले दो से ढाई महीने में ट्रेनों से स्पेशल टैग हट जाएगा.

उन्होंने कहा कि स्पेशल टैग हटने के बाद यात्रियों को कोरोना काल से पहले की व्यवस्था के अनुरूप किराया चुकाना होगा. साथ ही वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विशेष श्रेणी के यात्रियों को पहले की तरह किराए में छूट भी मिलने लगेगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने झारसुगुड़ा में दक्षिण-पूर्व रेलवे और पूर्वी तट रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक की करने के बाद कहा कि झारसुगुड़ा को अलग डिवीजन की मान्यता देने या इसे पूर्वी तट रेलवे में शामिल करने की यहां के लोगों की मांग रेल मंत्रालय के संज्ञान में है. इसका विशेष रूप से समाधान किया जाएगा.

बता दें, झारसुगुड़ा तीन डिवीजन में बंटा हुआ है, इसलिए यहां के लोग लंबे समय से अलग डिवीजन की मान्यता देने की मांग कर रहे हैं.

साथ ही रेल मंत्री ने कहा कि पोस्ट ऑफिस में रेल टिकट की बिक्री का दायरा और बढ़ाया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में देश के 25 हजार से ज्यादा पोस्ट ऑफिस में रेल टिकट की बिक्री हो रही है.

यह भी पढ़ें- रेल मंत्रालय ने IRCTC सुविधा शुल्क साझा करने से जुड़ा फैसला लिया वापस

ABOUT THE AUTHOR

...view details