दिल्ली

delhi

Snowfall in Himachal: अलर्ट के बीच हिमाचल में बदला मौसम, कई क्षेत्रों में शुरू हुआ बर्फबारी का दौर

By

Published : Jan 24, 2023, 6:29 PM IST

Snowfall in Himachal

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है. आज औल कल प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया था. जिसका पूर्वानुमान सही साबित हुआ है. कुल्लू, लाहौल स्पीति सहित शिमला के कई क्षेत्रो में लगातार बर्फबारी हो रही है. (Weather update of Himachal)(snowfall in Himachal).

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट बदली है. येलो अलर्ट के बीच प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. वहीं, राजधानी शिमला और अन्य क्षेत्रों में भी मौसम खराब बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि मध्य व मैदानी कुछ भागों में आज व कल अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट है. जिला कुल्लू की ऊंची चोटियों और लाहौल घाटी में सोमवार रात से रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है. इससे लोगों की दुश्वारियां फिर से बढ़ गई हैं.

रोहतांग दर्रा, अटल टनल रोहतांग, जलोड़ी दर्रा के साथ लाहौल के रिहायशी इलाकों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. उधर, मनाली स्थित सासे ने कुल्लू के साथ लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला व चंबा के पांगी, किलाड़ में हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की है. जिला प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों को संवेदनशील इलाकों की ओर नहीं जाने की हिदायत दी है.

अलर्ट के बीच हिमाचल में बदला मौसम.

किन्नौर-शिमला में भी बर्फबारी: किन्नौर और शिमला जिले की ऊंची चोटियों में भी बर्फबारी हो रही है. किन्नौर में सुबह से ही बर्फबारी का दौर जारी है, जिसके चलते ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है. बर्फबारी के चलते सड़कों पर फिसलन बढ़ गई, जिससे लोगों को वाहन चलाने में मुश्किलें पेश आ रही हैं. निचले इलाको में भी इस बार बर्फ के मोटे फाहे गिर रहे हैं, जिससे निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है. वहीं, जिला प्रशासन ने बर्फबारी के चलते पर्यटकों और स्थानीय लोगों को ऐतिहात बरतने की सलाह दी है.

कुल्लू के सोलंग नाला में बर्फबारी.

इन जिलों के लिए अलर्ट:मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आज चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले में भारी बारिश-बर्फबारी की संभावना है. बुधवार को भी प्रदेश के अधिकतर भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है. मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 26 और 27 जनवरी को भी मौसम खराब रहने की संभावना है. 28 जनवरी को कई क्षेत्रों में फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना है.

किन्नौर में बर्फबारी का दौर जारी.

कहां कितना तापमान (न्यूनतम):हिमाचल में इन दिनों सबसे न्यूनतम तापमान लाहौल स्पीति के केलांग में दर्ज किया जा रहा है. बीते सोमवार को केलांग में तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा कल्पा में - 1.8, मनाली में 0.0, कुकुमसेरी में - 7.4, नारकंडा में - 0.9, कुफरी में - 0.3, शिमला में 2.6, सुंदरनगर में 3.4, भुंतर में 2.7, धर्मशाला में 6.4, ऊना में 8.2, नाहन में 8.9, पालमपुर में 5.5, सोलन में 3.2, कांगड़ा में 6.4, मंडी में 4.6, बिलासपुर में 5.0, हमीरपुर में 4.3, चंबा में 4.1, डलहौजी में 2.3, जुब्बड़हट्टी में 5.8, कुफरी में 0.3, कसौली में 6.0, रिकांगपिओ में 0.4, सेऊबाग में 1.5, धौलाकुआं में 7.0, बरठीं में 3.7, पांवटा साहिब में 9.0 और सराहन में 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश में 24 और 25 जनवरी को भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. प्रदेश के कई क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश में 28 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा.

संदीप कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक (मौसम विभाग).

ये भी पढ़ें:CM Sukhu Meets PM Modi: पीएम मोदी से सीएम सुक्खू की पहली मुलाकात, प्रधानमंत्री ने दिया हर मदद का आश्वासन

ABOUT THE AUTHOR

...view details