दिल्ली

delhi

सिमरन बाला बनीं यूपीएससी सीएपीएफ पास करने वाली जम्मू-कश्मीर की पहली महिला

By

Published : Jun 11, 2023, 3:44 PM IST

जम्मू-कश्मीर के एक सीमावर्ती शहर की रहने वाली एक बेटी ने संघ लोक सेवा आयोग की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की परीक्षा पास की है. ऐसा करने वाली वह केंद्र शासित प्रदेश की पहली लड़की बनी है.

Simran Bala of Jammu and Kashmir
जम्मू कश्मीर की सिमरन बाला

राजौरी: जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती शहर नौशेरा की रहने वाली सिमरन बाला इस साल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की परीक्षा पास करने वाली केंद्र शासित प्रदेश की पहली लड़की बन गई हैं. उन्होंने इस वर्ष यूपीएससी सीएपीएफ के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले 151 उम्मीदवारों में से 82 की अखिल भारतीय रैंक हासिल की है.

सिमरन बाला ने बताया कि मैं इस साल इस परीक्षा को पास करने वाली जम्मू-कश्मीर की अकेली लड़की हूं. मैं बहुत गौरवान्वित और आभारी महसूस कर रहा हूं. जम्मू और कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्र से होने के कारण, मैंने अपने क्षेत्र में सीमा पार से गोलीबारी देखी है, इसने मुझे सीएपीएफ में शामिल होने के लिए प्रेरित किया, ताकि मैं सीमा क्षेत्र में भी सेवा कर सकूं. मेरा सपना पूरा हो गया है. मुझे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सहायक कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है.

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूरे जोश के साथ अपना कर्तव्य निभाऊंगी. मेरी सफलता पर मेरे परिवार और मेरे पड़ोसियों को गर्व है. अपने सफर के बारे में बात करते हुए बाला ने कहा कि मेरे माता-पिता, शिक्षकों और कई लोगों ने मेरा साथ दिया. इस परीक्षा के प्रति मेरे दृष्टिकोण में कड़ी मेहनत, दृढ़ता और निरंतरता ने मेरी मदद की. अपनी अनूठी उपलब्धि के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है.

बाला ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सीमा क्षेत्र से हैं या किसी महानगर से हैं, आप इंटरनेट के युग की बदौलत परीक्षा में सफल हो पाएंगे. अन्य उम्मीदवारों के लिए बाला ने संदेश दिया कि यदि आप में यह है, तो आप इसे क्रैक कर पाएंगे. आपको कड़ी मेहनत, एक ईमानदार दृष्टिकोण और अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता है. संघ लोक सेवा आयोग ने 2 जून को CAPF फाइनल रिजल्ट 2021 की घोषणा की. कुल 151 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है.

(ANI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details