दिल्ली

delhi

दुनिया भर के सिख समुदाय ने वीर बाल दिवस मनाने के लिए पीएम मोदी का जताया आभार

By ANI

Published : Dec 26, 2023, 1:00 PM IST

Updated : Dec 26, 2023, 1:08 PM IST

दुनिया भर के सिख समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी को वीर बाल दिवस मनाने के लिए उनका आभार जताया है. पीएम मोदी ने पिछले साल साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह और साहिबजादा बाबा फतेह सिंह की शहादत को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की थी. World Sikh community thanks PM Modi

Sikh community across the World thanks PM Modi for taking historical step to celebrate Veer Bal Diwas
दुनिया भर के सिख समुदाय ने वीर बाल दिवस मनाने के लिए पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

वाशिंगटन:अमेरिका में सिख समुदाय के सदस्यों ने भारत और दुनिया भर में वीर बाल दिवस मनाने का ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. अमेरिका में सिख समुदाय के एक सदस्य, जसपाल सिंह ने कहा, 'हम देश भर में वीर बाल दिवस मनाने की ऐतिहासिक पहल करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हैं.

ब्रुकफील्ड के गुरुद्वारा साहिब में वीर बाल दिवस मना रहे भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन के संयोजक सतनाम सिंह संधू ने इस बात पर जोर दिया कि पीएम मोदी के इस कदम से लोगों को सिख इतिहास के बारे में और जानने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने साहिबजादों की शहादत को वीर बल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है. इस कदम से लोगों को सिख इतिहास के बारे में जानने में मदद मिलेगी.

कनाडा में हमदर्द मीडिया ग्रुप के संस्थापक और एमडी अमर सिंह भुल्लर ने वीर बाल दिवस के अवसर पर छुट्टी की घोषणा करने पर कनाडाई सिख समुदाय की ओर से पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. हम पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हैं क्योंकि उन्होंने वीर बाल दिवस पर छुट्टी की घोषणा की है. मैं कनाडाई सिख समुदाय की ओर से उन्हें धन्यवाद देता हूं.

अमेरिका में एक व्यवसायी दर्शन सिंह धालीवाल ने जोर देकर कहा कि पीएम मोदी ने सिख समुदाय के लिए और अधिक काम किया है. उन्होंने कहा कि उन्होंने लंगर से जीएसटी भी हटा दिया है. उन्होंने (पीएम मोदी) हमारे (सिख समुदाय) के लिए बहुत कुछ किया है. उन्होंने लंगर से जीएसटी हटा दिया. उन्होंने हमारे समुदाय के लिए और भी बहुत कुछ किया है. मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं.'

इस बीच यूएई में भी वीर बाल दिवस मनाया गया. संयुक्त अरब अमीरात में सिख समुदाय के एक सदस्य ने गुरु नानक दरबार रास अल खैमा में वीर बाल दिवस मनाते हुए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया. मैं वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं. यूएई में सिख समुदाय के एक अन्य सदस्य ने कहा.

इसके अलावा न्यूजीलैंड में सिख समुदाय ने भी मंगलवार को वीर बाल दिवस मनाया. न्यूजीलैंड में सिख समुदाय के सदस्य रूपिंदर सिंह मार्को ने ऑकलैंड के बेगमपुरा गुरुद्वारा साहिब में वीर बाल दिवस मनाया. उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के सिख साहिबजादों की शहादत को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने के लिए (पीएम मोदी) के आभारी हैं. ग्रीस में सिख समुदाय के सदस्यों को भी गुरुद्वारा गुरु तेग बहादुर में वीर बाल दिवस मनाते देखा गया. समुदाय के एक सदस्य ने कहा कि मैं पूरे देश में साहिबजादों की शहादत को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं.

बता दें कि 26 दिसंबर भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इसी दिन 1705 में गुरु गोविंद सिंह के छोटे पुत्रों साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह ने क्रमशः 9 और 6 वर्ष की आयु में सिख धर्म की गरिमा और सम्मान की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था. पिछले साल 9 जनवरी को पीएम मोदी ने घोषणा की कि 26 दिसंबर को साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह और साहिबजादा बाबा फतेह सिंह की शहादत को चिह्नित करने के लिए 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के दिन यह घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें- वीर बाल दिवस, जानें गुरु गोबिंद साहिब के चार साहिबजादों के साहस की कहानी
Last Updated : Dec 26, 2023, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details