दिल्ली

delhi

भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला केरल में सामने आया

By

Published : Jul 18, 2022, 4:57 PM IST

Updated : Jul 18, 2022, 5:31 PM IST

दुबई से केरल लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स (monkeypox) का देश में दूसरा मामला सामने आया है. इससे पहले भी केरल में ही एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स पाया गया था.

Veena George on kerala monkeypox case
Veena George on kerala monkeypox case

कन्नूर (केरल) : भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला केरल में सामने आया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Health minister Veena George) ने ये जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि दुबई से केरल लौटे 31 साल के व्यक्ति को कन्नूर के परियाराम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है. शख्स में मंकीपॉक्स बीमारी की पुष्टि हुई है. मंत्री ने कहा कि 13 जुलाई को केरल पहुंचा मरीज कन्नूर का रहने वाला है

जॉर्ज ने कहा कि मरीज की हालत ठीक है और वह डॉक्टरों की निगरानी में है. उसके निकट संपर्क में आने वाले सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है. वहीं डीएमओ ने कहा है कि मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीज एक आइसोलेशन वार्ड में है. मंकीपॉक्स का पहला मामला आने के बाद ही राज्य में केंद्रीय टीम भेजी गई थी. देश में पहला मामला 12 जुलाई को केरल के कोल्लम में दर्ज किया गया था, जब संयुक्त अरब अमीरात से आए एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई थी.

मंकीपॉक्स एक बड़ा डीएनए वायरस है जो ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से संबंधित है. संबंधित चेचक वायरस के विपरीत, वेरियोला, जो केवल मनुष्यों को प्रभावित करता है, मंकीपॉक्स वायरस अफ्रीका के कुछ हिस्सों में रोडेंट्स और अन्य जानवरों में पाया जाता है. हम दो समूहों (वायरस समूह) के बारे में जानते हैं और यह वर्तमान में अफ्रीका के बाहर फैले वायरस कम गंभीर हैं. ऑर्थोपॉक्सवायरस स्थिर वायरस हैं जो ज्यादा म्यूटेट नहीं करते हैं. हालाँकि वर्तमान प्रकोप के कारण वायरस में कई म्यूटेशन हुए हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में कम से कम दो अलग-अलग स्ट्रेन्स फैला है.

ये भी पढ़ें - केरल में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आया

Last Updated :Jul 18, 2022, 5:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details