दिल्ली

delhi

BBC Documentary Controversy: हंगामे के बाद जामिया में BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग टली, 13 स्टूडेंट्स हिरासत में

By

Published : Jan 25, 2023, 3:53 PM IST

Updated : Jan 25, 2023, 8:37 PM IST

PM मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का विवाद JNU के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी पहुंच गया है. छात्र संगठन SFI के बुधवार शाम 6 बजे स्क्रीनिंग के ऐलान के बाद बवाल हो गया. यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शन कर रहे 13 स्टूडेंट्स को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पूरा एरिया पुलिस छावनी में बदल गई है. इसके बाद SFI ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को टाल दिया.

dfd
dfd

पुलिस छावनी बनी जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी.

नई दिल्ली: काफी हंगामे के बाद बुधवार को जामिया यूनिवर्सिटी में PM नरेंद्र मोदी पर आधारित बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग टल गई. स्टूडेंस यूनियन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने बुधवार शाम छह बजे डॉक्यूमेंट्री को दिखाए जाने के संबंध में एक पैम्फलेट जारी किया. इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन हरकत में आया और परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी गई. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया. इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प हुई और 13 छात्रों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

जामिया यूनिवर्सिटी ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन के संज्ञान में आया है कि एक राजनीतिक संगठन (SFI) से जुड़े कुछ छात्रों ने आज विश्वविद्यालय परिसर में एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म की स्क्रीनिंग के बारे में एक पोस्टर प्रसारित किया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक बार फिर कहा है कि बिना किसी अनुमति के परिसर में छात्रों की कोई बैठक/सभा या किसी भी फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं की जाएगी. ऐसा न करने पर आयोजकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. विश्वविद्यालय के शांतिपूर्ण शैक्षणिक माहौल को खराब करने वाले लोगों/संगठनों को रोकने के लिए विश्वविद्यालय हर संभव उपाय कर रहा है.

13 छात्रों को पुलिस ने किया डिटेनःइधर, दिल्ली पुलिस ने बताया कि विश्वविद्यालय की अनुमति के बिना डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर अड़े छात्र हंगामा कर रहे थे. विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस को सूचित किया कि कुछ छात्र सड़कों पर हंगामा कर रहे थे और इसलिए इलाके में शांति सुनिश्चित करने के लिए शाम 4 बजे के आसपास कुल 13 छात्रों को हिरासत में लिया गया.

दूसरी तरफ, SFI ने हिरासत में लिए गए छात्रों में से 4 की पहचान को उजागर किया है. इनकी पहचान अजीज, निवेद्य, अभिराम और तेजस के तौर पर हुई है. पुलिस की यह कार्रवाई यूनिवर्सिटी के चीफ प्रोक्टर के आदेश पर की गई. मालूम हो कि भारत सरकार ने पीएम मोदी पर बीबीसी द्वारा बनाई डॉक्यूमेंट्री को दिखाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

सुबह शेयर किया गया था पैम्फलेटः जामिया में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर सोशल मीडिया पर एक पैम्फलेट शेयर किया जा रहा था. एसएफआई की ओर से ट्विटर पर शेयर किए जा रहे पैम्फलेट में लोगों और छात्रों से अपील की जा रही थी कि वह जामिया के गेट नंबर 8 पर शाम 6 बजे जरूर पहुंच जाएं, जहां डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की जाएगी.

भारी संख्या में यूनिवर्सिटी गेट पर जवान तैनात.

ये भी पढ़ेंः BBC Documentary Controversy: बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रुकवाने के लिए प्रशासन ने कटवाई लाइट, पथराव

जेएनयू में बीती रात हुआ था बवालःजेएनयू में मंगलवार रात बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री दिखाने को लेकर छात्रों के दो गुटों में झड़प हो गई थी. हालात यह बने कि छात्र एक दूसरे पर पत्थर तक चलाने लगे. अब इस पूरे मामले पर पुलिस जांच कर रही है. वहीं, जेएनयू छात्रसंघ की अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा है कि वह आज बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग दिखाएंगी. जेएनयू के टेफ्लास में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाने को लेकर कार्यक्रम रखा गया था. इसको देखते हुए पूरे परिसर की बिजली काट दी गई थी. इसको लेकर जमकर हंगामा हुआ था.

ये भी पढ़ेंः BBC Documentary Controversy: जेएनयू में 2 घंटे तक छात्र को बनाया गया बंधक, जानिए छात्र संघों ने क्या कहा

Last Updated : Jan 25, 2023, 8:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details