दिल्ली

delhi

UCC के समर्थन में हर की पैड़ी पर संतों का उपवास, बोले- पूरे देश में हो लागू, वंदे मातरम कहने वाला ही देश भक्त

By

Published : Aug 7, 2023, 4:22 PM IST

Updated : Aug 7, 2023, 4:49 PM IST

यूसीसी (समान नागरिक संहिता कानून) को लेकर एक बार फिर उत्तराखंड का माहौल गरमाने लगा है. UCC (Uniform Civil Code) के समर्थन में हरिद्वार के हर की पैड़ी पर साधु-संतों ने एक दिन का सांकेतिक उपवास किया. साधु-संतों की मांग है कि UCC पूरे देश में लागू होना चाहिए. इस दौरान जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्र आनंद गिरि ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने देश में एक लाइन खींचने की बात कही है. UCC के समर्थन में हर की पैड़ी पर संतों का उपवास, बोले- पूरे देश में हो लागू, वंदे मारतम कहने वाला ही देश भक्त

UCC
UCC

UCC को लेकर साधु-संतों को बड़ा बयान.

हरिद्वार (उत्तराखंड): धर्मनगरी हरिद्वार में आज सोमवार 7 अगस्त को साधु-संतों ने हर की पैड़ी पर यूसीसी (समान नागरिक संहिता) के समर्थन में एक दिन का सांकेतिक उपवास किया. संतों की मांग है कि पूरे देश में UCC (Uniform Civil Code) को लागू किया जाए. संतों का कहना है कि एक देश एक कानून की तर्ज पर यूसीसी लागू किया जाना चाहिए था. इस दौरान जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्र आनंद गिरि ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जो भारत माता की जय बोलता है, वो ही इस देश का नागरिक और देश का सपूत है.

यतींद्र आनंद गिरि ने साफ किया है कि अब इस देश में लाइन खींचनी पड़ेगी, जिससे साफ होगा कि कौन देशभक्त है और कौन देशद्रोही. उन्होंने कहा भारत एक ऐसा अकेला देश है, जहां अलग-अलग कानून हैं. इसी तरह देश को बांटा जाता है. संतों ने ये हुंकार भरी है कि अब एक देश, एक नागरिक और कानून लागू होना चाहिए. देश के अंदर से ये भेदभाव मिटना चाहिए. यतींद्र आनंद गिरि ने कहा कि सब को भारत माता की जय और वंदे मातरम बोलना होगा.

UCC के समर्थन में हर की पैड़ी पर संतों का उपवास
पढ़ें- UCC लागू करने के लिए धीमी पड़ी धामी सरकार, विशेषज्ञ समिति ने अभी तक नहीं सौंपा ड्राफ्ट, कांग्रेस हुई हमलावर

यतींद्र आनंद गिरि ने अपने बयान में कहा कि सनतान ही इस देश की मूल संस्कृति और संविधान होगा. इस देश की सारी राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक व्यवस्थाएं सनतान हिंदू संस्कृति जो सब का आदर करती है, उसी आधार पर आज ये बात हो रही है.

इस दौरान जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि ने कहा कि उन्होंने मां गंगा से प्रार्थना और राजनीतिक पार्टियों से मांग कि है कि यूसीसी को लागू करने की और देरी नहीं होनी चाहिए. बीजेपी को साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पूरे देश में यूसीसी कानून को लागू कर देना चाहिए.

UCC के समर्थन में बैठ संत
पढ़ें- निशिकांत दुबे का राहुल गांधी की संसद में वापसी पर कटाक्ष, कहा- मनोरंजन वापस आ गया !

वहीं, जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरि ने कहा कि उत्तराखंड में यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है. उनकी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से इस बारे में बात हुई है. जल्द ही प्रदेश में यूसीसी को लागू किया जाएगा. हालांकि उनका मानना है कि यूसीसी सिर्फ उत्तराखंड में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में लागू होना चाहिए. ताकि सबको समान अधिकार मिल सके. देश के सभी नागरिकों के साथ एक जैसे बर्ताव होना चाहिए.
पढ़ें-भारतीय जनता पार्टी ने यूनिफार्म सिविल कोड पर साधी चुप्पी, नेताओं को बोलने पर रोक

कार्यक्रम में मौजूद बड़ा उदासीन अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी रूपेंद्र प्रकाश ने कहा कि भारत में सभी धर्मों के लिए अलग-अलग कानून हैं. भारत के राजनेताओं की राजनीति भी अंग्रेजों की तरह ही चल रही है. फूट डालो और राज करो. इसके लिए जरूरी है कि देश में सभी के लिए यूसीसी के रूप में एक कानून हो. पीएम मोदी ने इस दिशा में साहसिक कदम उठाया है, जिसका साधु समाज समर्थन करता है.
पढ़ें-उत्तराखंड यूसीसी ड्राफ्ट का विधिक विभाग करेगा आकलन,अखाड़ा परिषद ने भी दी प्रतिक्रया

विश्व हिंदू परिषद की फायर ब्रांड नेता साध्वी प्राची का कहना है कि जैसे देश में सभी नागरिकों को रोटी कपड़ा और मकान की जरूरी है, वैसे ही देश के लिए एक विधान, एक कानून और एक संविधान जरूरी है. वहीं, संत UCC के समर्थन में एक दिन का उपवास क्यों रख रहे हैं, इस सवाल पर साध्वी प्राची ने कहा कि कुछ लोग UCC का विरोध कर रहे हैं. उन्हें पीएम मोदी का ये फैसला पच नहीं रहा है. इसीलिए हरिद्वार में संत एकमत होकर UCC के समर्थन में आवाज उठा रहे हैं.

Last Updated : Aug 7, 2023, 4:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details