दिल्ली

delhi

Russia and Ukraine War: युद्ध समाप्ति के लिए रूसी नागरिकों ने किया यज्ञ, हरिद्वार में मां गंगा से की प्रार्थना

By

Published : Feb 23, 2023, 5:45 PM IST

Updated : Feb 24, 2023, 11:56 AM IST

पिछले एक साल से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है. दोनों में से कोई भी देश पीछे हटने को तैयार नहीं है. जबकि रूस के लोग युद्ध की समाप्ति चाहते हैं. इसको लेकर हरिद्वार पहुंचे 24 सदस्यीय रूसी नागरिकों के दल ने युद्ध समाप्ति को लेकर यज्ञ और मां गंगा की पूजा की.

russia ukraine war
russia ukraine war

हरिद्वार में युद्ध समाप्ति के लिए रूसी नागरिकों ने किया यज्ञ

हरिद्वार:रूस-यूक्रेन युद्ध को एक वर्ष का समय हो चुका है, लेकिन अभी भी युद्ध जारी है. बात करें रूस के लोगों की तो वह भी नहीं चाहते कि यह युद्ध चले. रूस के नागरिक भी चाहते हैं कि विश्व में शांति, सुख और सौहार्द का माहौल हो. इसी को लेकर हरिद्वार पहुंचे रूस के 24 सदस्यीय दल ने कनखल स्थित लोधी घाट पर मां गंगा की पूजा और यज्ञ की और मां गंगा से कामना रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्त होने की कामना की.

रूस-यूक्रेन वॉर से रूस के नागरिक भी परेशान हैं. रूसी नागरिक भी चाहते हैं कि युद्ध खत्म हो और विश्व में शांति, प्यार और सौहार्द का माहौल बने. इसी कड़ी में हरिद्वार पहुंचे 24 रूसी नागरिक के दल ने 9 दिनों तक यज्ञ और अनुष्ठान किया. इस दौरान उन्होंने मां गंगा की पूजा आराधना की और मां गंगा को दूध अर्पित कर सुख समृद्धि और शांति की कामना की.

रूस दल में करीब 20 महिलाएं और 4 पुरुष हैं. इस दल को तीर्थ पुरोहित और पंडित प्रतीक मिश्रपुरी ने पूरे विधि विधान के साथ यज्ञ करवाया. साथ ही मां गंगा की पूजा संपन्न कराया. पंडित प्रतीक मिश्रपुरी ने कहा यह सभी लोग रसिया से आए हुए हैं. इनका लगाव शुरू से ही भारत देश से रहा है और यह धर्म के प्रति आस्था भी रखते हैं. पहले भी यह सब हिंदुस्तान आ चुके हैं.
ये भी पढ़ें:Project TIGER: 'प्रोजेक्ट टाइगर' की हकीकत, देशभर में हर 40 घंटे में एक बाघ की मौत, तेंदुए को लेकर भी चौंकाने वाला आंकड़ा

पंडित प्रतीक मिश्रपुरी ने कहा जब इनसे मेरी बातचीत हुई तो यह सब युद्ध को लेकर काफी चिंतित थे. रूसी नागरिक चाहते थे कि हम किसी तरह भगवान की पूजा-अर्चना करके युद्ध की को समाप्ति करवा दें. जिसके लिए हम सब ने मिलकर आज हवन कर विश्व शांति और युद्ध समाप्ति की भगवान से प्रार्थना की. इसी के साथ रूसी नागरिकों में मां गंगा के प्रति भी काफी आस्था है. इसीलिए यह चाहते थे कि हम यज्ञ मां गंगा की शरण में करें.

खास बात यह है कि यह सभी इंजीनियर हैं और इनमें से कई लोग तो प्रोफेसर भी है, लेकिन हिंदू धर्म में उनकी आस्था देख और विश्व शांति की कामना को देख मैं भी बहुत प्रसन्न हूं. वही रसिया से आई तान्या ने कहा यह यज्ञ हमने शांति के लिए किया है. हम चाहते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच जल्द ही युद्ध समाप्त हो और जिस तरह से पहले आपसी सौहार्द के साथ यह दोनों देश रहा करते थे, उसी तरह फिर से यह दोनों देश एक हो जाएं.

इसी के साथ तान्या ने कहा हमारा भारत से शुरू से ही लगाव रहा है. इसलिए हमने आज यहां पर यज्ञ किया है. हमने भगवान से प्रार्थना की है कि जल्द से जल्द युद्ध समाप्त हो जाए और पूरे विश्व में शांति, प्यार और सद्भाव का माहौल बने.

Last Updated : Feb 24, 2023, 11:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details