दिल्ली

delhi

रूस ने मचाई यूक्रेन में तबाही: जेलेंस्की बोले- हम हार नहीं मानेंगे, द. कोरिया से कहा- हमें हथियार चाहिए

By

Published : Apr 12, 2022, 7:59 AM IST

Updated : Apr 12, 2022, 8:27 AM IST

रूस के हमलों से यूक्रेन में तबाही

यूक्रेन में पिछले 47 दिनों से महायुद्ध चल रहा है. अब तक 10,000 से अधिक आम लोगों की जान चली गई है. जानकारी के मुताबिक मारियुपोल में 20,000 से अधिक लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है. इधर, रूस ने दावा किया कि उसने सप्ताहांत में की गई कार्रवाई में यूक्रेन की हवाई रक्षा प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है. जंग के बीच जेलेंस्की ने दक्षिण कोरिया लड़ने के लिए हथियारों की मांग की है. वहीं, रूस ने नया सैन्य कमांडर नियुक्त किया है. इधर, यूक्रेन ने हार नहीं मानने का संकल्प दोहराया है.

कीव :रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 48वां दिन है (russia ukraine war). शहर मारियुपोल के मेयर ने दावा किया कि रूसी बलों द्वारा शहर के घेराव के दौरान किए गए हमलों से 10,000 से अधिक आम लोगों की जान चली गई. मेयर वी. बॉयशेंको ने कहा कि रूसी हमले के कारण मारियुपोल में मृतक संख्या बढ़कर 20,000 के पार जा सकती है क्योंकि सड़कों पर कफन से ढकी लाशें देखी जा सकती हैं. इधर, भारत में क्यूबा के राजदूत एलेजांद्रो साइमनकस मारिन ने को कहा कि यूक्रेन संकट को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विस्तार से पैदा हुए खतरे के नजरिये से देखे जाने की जरूरत है. मारिन ने कहा, 'हम युद्ध के खिलाफ हैं, और शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए समाधान चाहते हैं.'

जेलेंस्की ने दक्षिण कोरिया से रूस से लड़ने के लिए हथियार देने का अनुरोध किया :जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने दक्षिण कोरिया से अपील की कि वह रूस से युद्ध लड़ने के लिए उसे हथियार मुहैया कराए. जेलेंस्की ने दक्षिण कोरियाई सांसदों से एक वीडियो संबोधन में यह बात कही. इससे पहले सियोल के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि पिछले सप्ताह दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत हुई थी जिसमें उसने विमान-रोधी हथियार देने के यूक्रेन के अनुरोध को खारिज कर दिया. मंत्रालय ने यूक्रेन को गैर-घातक आपूर्ति देने के दक्षिण कोरियाई सरकार के सिद्धांत का जिक्र किया. अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा, कोरिया के पास टैंक है, पोत हैं और अन्य तरीके के हथियार हैं,जो रूस की मिसाइलों को रोक सकते हैं और अगर रिपब्लिक ऑफ कोरिया हमें रूस से लड़ने में मदद करे तो हम आभारी होंगे. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दक्षिण कोरिया की सहायता के लिए उसका आभार व्यक्त किया . साथ ही कहा कि प्रतिबंध रूस की आक्रामकता को रोकने में ज्यादा कारागर नहीं हैं.

राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी ने की बातचीत : राष्ट्रपति जो बाइडन (American president Joe Biden) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Indian Prime Minister Narendra Modi) के साथ सोमवार को डिजिटल बैठक में कहा कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के “अस्थिर करने वाले प्रभावों” से निपटने के लिए अमेरिका और भारत करीब से सलाह मशविरा करना जारी रखेंगे. बाइडन ने कहा, मैं यूक्रेन के लोगों के लिए भारत द्वारा भेजी जा रही मानवीय सहायता का स्वागत करता हूं. यूक्रेन के लोग भयानक हमला झेल रहे हैं और पिछले सप्ताह एक ट्रेन स्टेशन पर गोलाबारी हुई जिसमें दर्जनों निर्दोष बच्चे और महिलाएं मारे गए.”

यूक्रेन की मदद के लिए सैन्य परिवहन विमान भेजेगा न्यूजीलैंड :यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन को दी जा रही मदद को उल्लेखनीय रूप से आगे बढ़ाते हुए न्यूजीलैंड एक सैन्य परिवहन विमान और 50 लोगों का सहायता दल यूरोप भेजेगा, साथ ही हथियार खरीदने के लिए ब्रिटेन को पैसे भी देगा. प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को कहा कि सी130 हरक्यूलिस विमान आवश्यक उपकरण और आपूर्ति के लिए यूरोप का भ्रमण करेगा. उन्होंने कहा कि विमान सीधे यूक्रेन नहीं जाएगा क्योंकि अधिकांश सैन्य साजो सामान देश में जमीन मार्ग से पहुंचाए जाते हैं. आर्डर्न ने कहा कि उनकी सरकार सैन्य और मानवाधिकार संबंधी सहयोग पर अतिरिक्त 1.3 करोड़ न्यूजीलैंड डॉलर (90 लाख डॉलर) खर्च करेगी, जिसमें हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए ब्रिटेन को 75 लाख न्यूजीलैंड डॉलर का भुगतान शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इस कार्य में 67 लोगों की तैनाती की गई है. यूक्रेन की मदद के लिए अब तक न्यूजीलैंड का कुल योगदान तीन करोड़ न्यूजीलैंड डॉलर हो गया है.

रूस ने नया सैन्य कमांडर नियुक्त किया, यूक्रेन ने हार नहीं मानने का संकल्प दोहराया :रूस ने यूक्रेन युद्ध के लिए नया सैन्य कमांडर नियुक्त किया है और अब वह देश के पूर्वी हिस्से में हमलों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. वहीं दूसरी ओर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उनके सैनिक हार नहीं मानेंगे और उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत पश्चिमी देशों के नेताओं से उनके देश को और मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया. जेलेंस्की ने देश को सचेत किया कि आगामी सप्ताह युद्ध में उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना युद्ध में अब तक हर सप्ताह रहा है.उन्होंने रात में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘रूसी बल हमारे देश के पूर्व में और बड़े अभियान चलाएंगे. उन्होंने कहा कि रूस के दक्षिण और पूर्व पर ध्यान केंद्रित करने के बीच यूक्रेन का भविष्य अब इस बात पर निर्भर करता है कि क्या अमेरिका क्षेत्र में रूसी हथियारों की बढ़ती संख्या के अनुपात में मदद मुहैया कराता है या नहीं.

पढ़ें :जंग जारी है: रूस के ताबड़तोड़ हमले जारी, युद्ध में यूक्रेन की जीत सुनिश्चित करेगा अमेरिका !

जेलेंस्की ने एक साक्षात्कार में कहा, ईमानदारी से कहूं, तो हम (स्वयं की रक्षा करने में) सफल रहेंगे या नहीं, यह इस बात पर (मदद पर) निर्भर करता है. उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, मुझे भरोसा नहीं है कि हमें वे वस्तुएं मिलेंगी या नहीं, जिनकी हमें आवश्यकता है.’ जेलेंस्की ने कहा कि वह अब तक अमेरिका से मिली सहायता के लिए बाइडन के शुक्रगुजार हैं, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि उन्होंने उन कुछ वस्तुओं की सूची ‘‘बहुत समय पहले’’ भेजी थी, जिनकी यूक्रेन को बहुत आवश्यकता है और इस मामले में बाइडन की प्रतिक्रिया को इतिहास परखेगा. उन्होंने कहा, उनके (बाइडन के) पास सूची है. राष्ट्रपति बाइडन ऐसे व्यक्ति के रूप में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो सकते हैं, जो अपना देश होने के अधिकार को चुनने और जीतने वाले यूक्रेनी लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे. (यह) उन पर निर्भर करता है.

Last Updated :Apr 12, 2022, 8:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details