दिल्ली

delhi

रूस ने कमला हैरिस, मार्क जुकरबर्ग के आने पर रोक लगाई

By

Published : Apr 22, 2022, 10:07 AM IST

रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर लगाए गए प्रतिबंधों के प्रतिशोध में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और दर्जनों प्रमुख अमेरिकियों और कनाडाई लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया (Russia bans Kamala Harris). रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 29 अमेरिकियों और 61 कनाडाई लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाये गए हैं जो अनिश्चित काल तक लागू रहेंगे.

Kamala Harris
कमला हैरिस

मास्को:रूस के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि उसने अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और 27 अन्य प्रतिष्ठित अमेरिकियों के अपने देश में प्रवेश पर (Russia bans Kamala Harris) रोक लगा दी है. मंत्रालय ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन द्वारा बढ़ाए जा रहे रूस विरोधी प्रतिबंधों के जवाब में यह कदम उठाया गया है. हैरिस और जुकरबर्ग के अलावा लिंक्डिन और बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ पर रोक है.

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 29 अमेरिकियों और 61 कनाडाई लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया गया है. जिसमें दोनों देशों के रक्षा अधिकारी, व्यापारिक नेता और पत्रकार भी शामिल हैं. ये प्रतिबंध अनिश्चित काल तक लागू रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि सूची में दोनों देशों की 'रसोफोबिक' नीतियों के लिए जिम्मेदार लोगों को शामिल किया गया था. वाशिंगटन में देश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि यात्रा प्रतिबंध 'एक सम्मान' है. उन्होंने कहा कि यह किसी सम्मान से कम नहीं है.

पढ़ें: युद्धपोत मोस्कवा के डूबने से बौखलाया रूस, तीसरे विश्व युद्ध का ऐलान

उन्होंने कहा कि अपने ही लोगों से झूठ बोलने वाली सरकार के क्रोध का भागी बनना हमारे लिए सम्मान की बात है. रशिया ने अपने पड़ोसियों के साथ क्रूरता की है. और यह कदम उठा कर उसने आगे के सारे रास्ते बंद कर लिए हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें रूस की कोई यात्रा योजना रद्द करनी पड़ी, प्राइस ने चुटकी ली कि सौभाग्य से मेरे पास कोई रूबल नहीं था. संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान को लेकर रूस पर व्यापक प्रतिबंध लगाने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व किया है, जिससे उसकी अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल मची हुई है. रूस द्वारा गुरुवार को प्रतिबंधित अन्य अमेरिकियों में एबीसी न्यूज टेलीविजन प्रस्तोता जॉर्ज स्टेफानोपोलोस, वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार डेविड इग्नाटियस और रूस-केंद्रित मेडुजा समाचार साइट के संपादक केविन रोथरॉक शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details