दिल्ली

delhi

दिल्ली में RJD की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, नजर नहीं आए जगदानंद सिंह

By

Published : Oct 9, 2022, 2:10 PM IST

आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव (RJD President Lalu Yadav) के नेतृत्व में दिल्ली में राष्ट्रीय जनता दल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में बिहार इकाई के अध्यक्ष जगदानंद सिंह नजर नहीं आए. हालांकि उनके बेटे और पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह बैठक में शामिल हुए हैं.

दिल्ली में आरजेडी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक
दिल्ली में आरजेडी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

पटना:दिल्ली में आरजेडी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक (RJD national executive meeting in Delhi) चल रही है. आज की बैठक में आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव (RJD President Lalu Yadav), डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Deputy CM Tejashwi Yadav), मंत्री तेजप्रताप यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव, अब्दुल बारी सिद्दीकी, श्याम रजक, उदय नारायण चौधरी, शिवानंद तिवारी, रामचंद्र पूर्वे, कांति सिंह और जयप्रकाश नारायण यादव समेत तमाम बड़े चेहरे शामिल हुए हैं. वहीं प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह बैठक से नदारद रहे. माना जा रहा है कि बेटे सुधाकर सिंह के नीतीश कैबिनेट से इस्तीफे से वह नाराज हैं. हालांकि खुद सुधाकर बैठक में शामल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: RJD की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जगदानंद के जाने पर सस्पेंस, तेजस्वी बोले- नाराज नहीं

आरजेडी का राष्ट्रीय अधिवेशान :राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए राजद के तमाम बड़े और छोटे नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं. 9 अक्टूबर को नई दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी, जिसमें इन प्रस्ताव पर चर्चा होगी. जबकि 10 अक्टूबर को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों का चुनाव होगा. इसी दिन नवनिर्वाचित अध्यक्ष की अध्यक्षता में खुला अधिवेशन भी होगा.

पहली बार दिल्ली में आयोजन: 1997 में राष्ट्रीय जनता दल की स्थापना के बाद यह पहला मौका होगा, जब पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन राजधानी नई दिल्ली में किया जा रहा है. इस अधिवेशन में देश के उन तमाम राज्यों के नेता हिस्सा ले रहे हैं, जहां राजद का संगठन है. जानकारी के अनुसार अभी देश के 25 राज्यों में राजद अपना संगठन बना चुका है.

कई बड़े नेता दिल्ली रवाना:मिली जानकारी के अनुसार इस अधिवेशन के लिए राजद के तमाम बड़े नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं. गुरुवार को पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी, उदय नारायण चौधरी, भाई बिरेंद्र, तनवीर हसन समेत कई नेता दिल्ली रवाना हो गए. शुक्रवार को भी पार्टी के कई बड़े नेता पदाधिकारी दिल्ली रवाना हुए. 8 अक्टूबर को राज्य सरकार में राजद के कोटे के सभी 14 मंत्रियों के भी दिल्ली पहुंचने की खबर है.

लालू के नाम की घोषणा: इस अधिवेशन में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में लालू प्रसाद (RJD supremo Lalu Yadav) के नाम की औपचारिक घोषणा की जाएगी. लालू प्रसाद को पहले ही पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जा चुका है. राष्ट्रीय अधिवेशन में उनके नाम पर मुहर लगेगी.

तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रीय परिषद की बैठक:10 अक्टूबर 2022 को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में पार्टी के राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी. जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों का चुनाव होगा और नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष को प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इसके बाद नवनिर्वाचित अध्यक्ष की अध्यक्षता में खुला अधिवेशन होगा. जिसमें राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा पेश प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: RJD अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध चुने गए लालू यादव, 12वीं बार संभालेंगे कमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details