दिल्ली

delhi

Religious Conversion in Kanpur : दक्षिण कोरिया का गैंग करा रहा धर्म परिवर्तन, छापेमारी में 2 गिरफ्तार

By

Published : Mar 5, 2023, 5:11 PM IST

कानपुर में दक्षिण कोरिया से आया गिराेह लाेगाें काे फुसलाकर धर्म परिवर्तन (Religious Conversion in Kanpur) करा रहा है. किराए के मकान में गैंग अपने मंसूबाें काे अंजाम दे रहा था.

कानपुर में दक्षिण कोरिया का गैंग धर्म परिवर्तन कराते पकड़ा गया.
कानपुर में दक्षिण कोरिया का गैंग धर्म परिवर्तन कराते पकड़ा गया.

कानपुर में दक्षिण कोरिया का गैंग धर्म परिवर्तन कराते पकड़ा गया.

कानपुर :जिले में दक्षिण कोरिया से आया गैंग धर्म परिवर्तन कराने में जुटा हुआ है. रविवार को कानपुर की चकेरी पुलिस टीम ने इलाके के श्याम नगर स्थित एक आफिस में छापेमारी की. इस दौरान 2 लाेगाें काे धर्म परिवर्तन कराते हुए पकड़ लिया गया. पुलिस ने आरोपियों के पास से सीडी, लैपटॉप आदि बरामद किया है. पुलिस गैंग से जुड़े अन्य लाेगाें के बारे में जानकारी जुटा रही है.

थाना प्रभारी चकेरी रत्नेश सिंह ने बताया कि पुलिस काे धर्म परिवर्तन कराने के मामले से जुड़ी एक तहरीर मिली थी. पुलिस इसकी जांच कर रही थी. इसी के तहत रविवार की सुबह पुलिस श्याम नगर स्थित एक कार्यालय में पहुंची. यहां रजत व अभिजीत मसीह 4 लाेगाें काे धर्म परिवर्तन करने के लिए समझा-बुझा रहे थे. पुलिस ने दाेनाें काे गिरफ्तार कर लिया. उनके पास से सीडी, लैपटॉप आदि सामान बरामद किए गए. आराेपियाें की उम्र 30 साल से कम है.

थाना प्रभारी ने बताया कि अभी तक की जांच में सामने आया है कि आरोपियों के तार दक्षिण कोरिया से जुड़े हैं. वहां के कुछ लोग शहर में आम लाेगाें को धर्म परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करते हैं. वे इसके लिए लाेगाें काे कई तरह के प्रलाेभन भी देते हैं. मामले में पकड़े गए आरोपियों के अलावा कई अज्ञात व नामजद लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश में टीमों को लगा दिया गया है. डीसीपी पूर्वी रविंद्र कुमार ने कहा कि सभी आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. पुलिस इस पूरे रैकेट का पर्दाफाश करेगी.

30 हजार रुपये से अधिक है किराया : थाना प्रभारी ने बताया कि जिस आफिस में आरोपी धर्म परिवर्तन कराने का काम कर रहे थे, उसका किराया 30 हजार रुपए से अधिक है. इसके साथ ही आरोपियों ने लाखों रुपये के लेन-देन कर रखे थे. इससे साफ है कि आरोपियों को इस काम के लिए मोटी रकम दी जा रही थी. पुलिस मामले से जुड़े अन्य आराेपियाें की भी तलाश में जुटी हुई है.

यह भी पढ़ें :UP Police के इंस्पेक्टर का कानपुर में कटा चालान, युवक को टक्कर मारने के बाद दिखा रहे थे वर्दी का रौब

ABOUT THE AUTHOR

...view details