दिल्ली

delhi

जोधपुर में मरीजों को चूहों ने कुतरा, जानिए क्या सफाई दी अस्पताल प्रबंधन ने

By

Published : Jul 3, 2023, 2:21 PM IST

Updated : Jul 3, 2023, 3:46 PM IST

जोधपुर के सबसे बड़े अस्पताल एमडीएम में मरीजों के पैर को चूहों ने काट खाने की खबर सामने आई है. इसके खुलासे के बाद अस्पताल प्रबंधन ने एक जांच कमेटी बना दी है. उसके रिपोर्ट के बाद ही अस्पताल प्रशासन कार्रवाई करेगा.

जोधपुर के अस्पताल में मरीजों पर चूहों का हमला
जोधपुर के अस्पताल में मरीजों पर चूहों का हमला

एमडीएम अस्पताल के अधीक्षक ने क्या कहा, सुनिए...

जोधपुर.राजस्थान के जोधपुर संभाग के सबसे बड़े अस्पताल मथुरा दास माथुर में मरीजों के पैर को चूहों ने कुतर दिया है. ये घटना मनोविकार विभाग में घटित हुई है. यहां दो दिन पहले मनोरोगियों की पांवों की अंगुलियों को चूहों ने कुतर दिए थे. इस घटना के उजागर होने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर विकास राजपुरोहित का कहना है कि प्रथम दृष्ट्या पैर की अंगुलियों में चोट की बात सामने आई है. वहां आस पास चूहे होने की आशंका व्यक्त की गई इसलिए अनुमान है कि चूहे ने काटा होगा. प्रबंधन का कहना है कि मनोरोग विभाग में पेस्ट कंट्रोल कराना बहुत कठिन कार्य है. मनोरोगी के वार्ड में कोई हानिकारक रसायन नहीं रखा जा सकता है क्योंकि रोगी के खाने की आशंका रहती है. फिर भी एक जांच कमेटी बनाई जिसकी रिपोर्ट आने पर आवश्यक व्यवस्था की जाएगी. बता दें कि तीन रोगी के पैर या पैर के अगूंठों पर चूहों ने हमला बोला है. जिसमें एक मरीज 22 जून, दूसरा मरीज 26 जून को और तीसरा मरीज 28 जून को अस्पताल में भर्ती हुआ था.

अस्पताल प्रशासन का तर्क : मथुरादास माथुर अस्पताल प्रबंधन ने मरीज की अंगुली पर चूहों के हमलों को लेकर सफाई दी है. अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि मनोरोग विभाग में पेस्ट कंट्रोल करना बहुत कठिन कार्य है. बता दें कि मनोरोगी के वार्ड में कोई हानिकारक रसायन नहीं रखा जा सकता. क्योंकि रोगी के खाने की आशंका रहती है. इसलिए एक जांच कमेटी बनाई है, जिसकी रिपोर्ट आने पर आवश्यक व्यवस्था की जाएगी.

निर्माण की वजह से बढ़े चूहे : एमडीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने बताया कि अस्पताल में लगातार निर्माण कार्य चल रहे हैं, खुदाई हो रही है. इसकी वजह से चूहों की संख्या बढ़ गई है. निर्माण की वजह से कई जगहों पर दरारें आ गईं हैं. वार्डों में पेस्ट कंट्रोल का काम लगातार चल रहा है. मनोविकार विभाग के वार्ड में जितनी दरारें हैं, उनको बंद करवा रहे हैं. वहीं मरीजों के अंगों पर चूहों के हमले की तस्वीर सामने आने के बाद उपाधीक्षक और नर्सिंग अधीक्षक की जांच कमेटी बनाई है.

पढ़ें चूहा चुराने के आरोपी को पकड़ा, तो खुला वाहन चोर गिरोह का राज, 6 बाइक जब्त

2012 में आईसीयू में काटा था मरीज को : एमडीएम अस्पताल में 2012 में आईसीयू भर्ती पार्किंसन के मरीज के चेहरे को चूहों ने कुतर दिया था. अस्पताल में तब पेस्ट कंट्रोल की उचित व्यवस्था की गई थी. लेकिन अस्पताल में जगह जगह व्याप्त गंदगी से चूहे फैलने की समस्या पर लगाम नहीं लगा है.

Last Updated :Jul 3, 2023, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details