दिल्ली

delhi

Rajasthan Election 2023 : राजस्थान में टिकट को लेकर काउंटडाउन शुरू, अमित शाह-जेपी नड्डा ने ली कोर ग्रुप की बैठक, ये बड़े नेता रहे मौजूद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 27, 2023, 8:14 PM IST

Updated : Sep 27, 2023, 11:00 PM IST

BJP Strategy in Rajasthan, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जयपुर पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट से सीधे दोनों होटल ललित पहुंचे हैं. सूत्रों की मानें तो होटल ललित में कोर ग्रुप की बैठक ली. बैठक में संगठनात्मक मुद्दों के साथ आगामी विधानसभा चुनाव के टिकटों को भी अंतिम रूप दिया जाएगा.

Rajasthan Election 2023
अमित शाह और जेपी नड्डा पहुंचे जयपुर

अमित शाह और जेपी नड्डा पहुंचे जयपुर

जयपुर. भारतीय जनता पार्टी में टिकटों का काउंटडाउन शुरू हो गया है. पीएम मोदी की सभा के बाद बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जयपुर पहुंचे हैं. शाह और नड्डा एयरपोर्ट से सीधे होटल ललित पहुंचे हैं, जहां कोर ग्रुप की बैठक हो रही है. बैठक में संगठनात्मक मुद्दों के साथ पार्टी की आंतरिक गुटबाजी पर भी फीडबैक लेंगे. इसके साथ ही उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने का काम भी जयपुर में ही होगा. पार्टी सूत्रों की मानें तो आंतरिक गुटबाजी को लेकर भी इस बैठक में अमित शाह और नड्डा सख्त संदेश दे सकते हैं.

नड्डा और अमित शाह पहुंचे जयपुर : केंद्रीय गृहमंत्रीअमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा विशेष विमान से शाम को करीब 6:45 बजे जयपुर एरपोर्ट पहुंचे. उसके बाद सीधे होटल ललित पहुंचे, जहां राजस्थान भाजपा कोर ग्रुप के साथ बैठक ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा और अमित शाह के दौरे के बीच प्रदेश भाजपा ने सभी मोर्चों, विभागों, चुनाव प्रबंधन समिति, चुनाव घोषणा पत्र समिति के साथ-साथ अन्य संगठनात्मक काम संभाल रहे नेताओं को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. नड्डा और शाह दो दिन के जयपुर दौरे पर हैं.

पढ़ें :सेंधमारी की तैयारी : कांग्रेस के परंपरागत मुस्लिम वोट बैंक पर भाजपा की नजर, 40 विधानसभा सीटों के लिए बनाया ये प्लान

ये नेता हैं मौजूद : अमित शाह और जीपी नड्डा चुनावी रणनीति और आगामी कार्यक्रमों को लेकर अहम बैठकें लेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की इस बैठक में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी मौजूद हैं. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश सहप्रभारी विजया राहटकर, सह प्रभारी नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और सीपी जोशी भी मौजूद हैं.

कोर कमेटी की बैठक में गुटबाजी पर मंथन : अमित शाह और जेपी नड्डा सबसे पहले कोर ग्रुप की बैठक ले रहे हैं. इस बैठक में पिछले दिनों से लगातार मिल रही पार्टी की गुटबाजी को लेकर चर्चा हो रही है. आगामी विधानसभा चुनाव में गुटबाजी पार्टी के ऊपर ज्यादा असर नहीं हो, इसको लेकर सख्त संदेश दिया जा सकता है.

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में अमित शाह ने प्रदेश के नेताओं को यह साफ संदेश दिया था कि इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी व्यक्ति के फेस पर चुनाव नहीं होगा, बल्कि पीएम मोदी के फेस पर चुनाव होगा. तब से ही यह माना जा रहा है कि स्थानीय नेताओं को पार्टी किसी भी तरह से चुनाव में ऐसी कोई बड़ी जिम्मेदारी खुले रूप से नहीं देगी, जिससे कि अंदाजा लगाया जाए कि उनके चेहरे पर चुनाव हो रहा है. भाजपा कोर कमेटी की बैठक में भाजपा की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की जाएगी. इस बैठक में भाजपा के उम्मीदवारों को लेकर भी विस्तार से चर्चा होगी. अगर परिस्थितियों अनुकूल रहीं तो निश्चित तौर पर भाजपा में होने वाली बगावत को रोका जा सकता है.

स्वागत करते राजस्थान भाजपा के नेता

वसुंधरा विस्फोटक को रोकने की कोशिश : बताया जा रहा है कि भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की नाराजगी के बाद इन दिनों भाजपा में सब कुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है. पीएम मोदी की सभा में वसुंधरा राजे को जिस तरह से नजरअंदाज किया गया, उसके बाद स्थिति विस्फोटक नहीं बने, इसको काबू में करने के लिए इस बैठक में चर्चा संभव है. पार्टी के जानकार बता रहे हैं कि अमित शाह और जेपी नड्डा की इस बैठक में प्रमुख रूप से पार्टी की इसी आंतरिक गुटबाजी को खत्म करने की चर्चा होगी. इस बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव के बीच टिकटों को लेकर भी अंतिम रूप दिए जाने की चर्चा है, साथ ही हाल ही में निकाली गई परिवर्तन संकल्प यात्रा के फीडबैक के बाद अब चुनाव में किस तरह से पार्टी मैदान में उतरे, इसको लेकर भी अमित शाह और नड्डा मंत्र देंगे.

संघ कार्यालय जाएंगे नड्डा-शाह : जेपी नड्डा और अमित शाह का दूसरे दिन गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय पर जाकर संघ के नेताओं से मुलाकात का कार्यक्रम प्रस्तावित है. टिकट वितरण से पहले संघ के नेताओं से बातचीत करने की चर्चाओं ने कई तरह के सियासी समीकरणों बल दिया है. इस बैठक में भाजपा के प्रदेश संगठन के महामंत्री रहे प्रकाश चंद गुप्ता के रहने की संभावना भी जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रकाश चंद गुप्ता को प्रदेश संगठन की बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिन पहले जयपुर दौरे के दौरान पंडित दीनदयाल स्मारक पर संघ के लोगों से चर्चा हुई थी.

सजावट के साथ पुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था :बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करीब दो महीने पहले जयपुर प्रदेश कार्यालय आए थे. वहीं, अमित शाह करीब दो साल बाद प्रदेश कार्यालय आ रहे हैं. दोनों प्रमुख नेताओं के स्वागत के लिए बीजेपी कार्यालय को दुल्हन की तरह सजाया गया है. बीजेपी प्रदेश कार्यालय के मुख्य दरवाजे को फूलों की मालाओं के साथ ही अशोक के पत्तों की बांधनवार से सजाया गया है. दरवाजा खुलते ही गार्डन के सहारे रेलिंग पर फूलों की मालाएं तथा पत्तियां की बांधनवार और दोनों तरफ रंगोली सजाई गई हैं.

पोर्च के बाहर गार्डन के सामने फूलों की पंखुड़ियों से कमल का फूल बनाया गया है. इसके बाद मुख्य पोर्च तथा बिल्डिंग के सहारे आकर्षक रंगोली सजाई गई है. केंद्रीय गृहमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष के दौरे को देखते हुए सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दोपहर बाद से ही पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं और नेताओं के अंदर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. चुनिंदा नेताओं को पास के जरिए अंदर जाने की अनुमति है. पार्टी कार्यालय को छावनी में तब्दील कर दिया गया है.

Last Updated :Sep 27, 2023, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details