दिल्ली

delhi

विरासत स्थलों को जोड़ने वाली विशेष ट्रेन सेवा शुरू करेगा रेलवे: वैष्णव

By

Published : Jul 8, 2023, 10:30 PM IST

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तमिलनाडु के चेन्नई में एमजीआर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टीम लोको ट्रेन के रूप में संशोधित एक ट्रेन देश को समर्पित किया.

Ashwini Vaishnav
अश्विनी वैष्णव

चेन्नई: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को एक विशेष ट्रेन को देश को समर्पित किया, जो विरासत स्थलों से संबंधित मार्गों पर चलाई जाएगी. वैष्णव ने यहां एमजीआर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टीम लोको ट्रेन के रूप में संशोधित एक ट्रेन का निरीक्षण करने के बाद कहा कि आगामी कुछ महीनों में विरासत मार्गों पर ऐसी और ट्रेन शुरू की जाएंगी. उन्होंने इस अवधारणा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि रेलवे ने एक नयी अवधारणा- 'हेरिटेज स्पेशल' पेश करने की योजना बनाई है, जिसे थीम के रूप में 'भाप इंजन' का उपयोग करके बनाया जाएगा.

रेल मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जैसा कि हम सभी जानते हैं, भाप इंजन हमारे साथ भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है और भले ही यह आज नहीं चल रहा है, लेकिन हमने सोचा कि हम एक नए इंजन वाली ट्रेन बना सकते हैं जो भाप इंजन वाली ट्रेन की तरह दिखती है लेकिन वास्तव में बिजली से चलती है.’’

वैष्णव ने कहा कि इस नई योजना का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने प्रस्तुत किया गया और उन्होंने इसमें विश्वास जताते हुए इसे 'विरासत भी, विकास भी' नाम दिया, यानी 'विरासत' और 'विकास' एक साथ चलना चाहिए.

रेल मंत्री ने कहा, ‘‘इस नयी अवधारणा को विरासत विशेष के रूप में बनाया गया है, इसके लिए मैं रेलवे के बहुत अच्छे तकनीकी अधिकारियों, कर्मचारियों और गोल्डन रॉक रेलवे वर्कशॉप, तिरुचिरापल्ली, पेरंबूर और अवाडी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस अवधारणा की रूपरेखा बनाने में अहम योगदान दिया है.’’

(पीटीआई-भाषा)

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details