दिल्ली

delhi

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने ऑनर किलिंग मामलों से निपटने के लिए जारी किए निर्देश

By

Published : Sep 2, 2021, 7:34 PM IST

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट
पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ()

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुपालन के मुद्दों की जांच करने के लिए एक महीने के भीतर राज्य स्तर पर गृह सचिव, वित्त सचिव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानूनी स्मरणकर्ता और राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव की समितियां नियुक्त करें.

चंडीगढ़ :पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने राज्यों में ऑनर किलिंग के मामलों में उचित जांच, सबूतों का संग्रह और मुकदमों की त्वरित सुनवाई सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं. ऑनर किलिंग मामले में दो आरोपियों की जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए जस्टिस अरुण कुमार त्यागी ने ये निर्देश दिए.

जस्टिस त्यागी ने संबंधित राज्य सरकारों के डीजीपी द्वारा दायर रिपोर्टों और हलफनामे का अवलोकन किया और पंजाब तथा हरियाणा की राज्य सरकारों और चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश, इनके पुलिस अधिकारियों और राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों को ऑनर ​​किलिंग मामलों से निपटने के लिए कई निर्देश जारी किए.

हालांकि, अदालत ने आरोपी को जमानत दे दी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित फैसलों पर चर्चा करना उचित समझा गया, जो अंतर-जातीय या अंतर-धार्मिक विवाह में प्रवेश करने वालों पर हुई हिंसा की निंदा करते हैं और शीर्ष अदालत द्वारा पहले ही जारी किए गए निर्देशों का उल्लेख करते हैं.

जज ने सबसे पहले लता सिंह बनाम यूपी राज्य मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला दिया, जो किसी व्यक्ति के अपनी पसंद से शादी करने के अधिकार के मुद्दे को उठाने वाले शुरुआती मामलों में से एक था.

कोर्ट ने उस मामले में टिप्पणी की थी, 'ऐसी हत्याओं में कुछ भी सम्मानजनक नहीं है, और वास्तव में वे क्रूर, सामंती दिमाग वाले व्यक्तियों द्वारा की गई बर्बर और शर्मनाक हत्याओं के अलावा और कुछ नहीं हैं, जो कड़ी सजा के पात्र हैं.'

जस्टिस त्यागी ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुपालन के मुद्दों की जांच करने के लिए एक महीने के भीतर राज्य स्तर पर गृह सचिव, वित्त सचिव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानूनी स्मरणकर्ता और राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव की समितियां नियुक्त करें.

यह भी पढ़ें-सामाजिक रूप से स्वीकार्य नहीं लिव-इन रिलेशनशिप, जोड़े को सुरक्षा नहीं मिलेगी : हाईकोर्ट

कोर्ट ने समितियों को तीन महीने के भीतर अपनी सिफारिशों के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है, जिस पर राज्यों द्वारा विचार किया जाएगा ताकि निर्देशों को प्रभावी करने के लिए सिफारिशों को लागू करने के लिए नीतिगत कार्रवाई की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details