दिल्ली

delhi

Petrol-Diesel Price: पंजाब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया वैट, 92 व 89 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा

By

Published : Jun 11, 2023, 4:22 PM IST

पंजाब में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं. पंजाब सरकार ने वैट बढ़ा दिया है. सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों बठिंडा के मानसा में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी मिल गई है. हालांकि अभी तक सरकार या सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की ओर से कुछ नहीं कहा गया है.

petrol in india
पंजाब में पेट्रोल डीजल पर बढ़ा वैट

चंडीगढ़: पंजाब में पेट्रोल-डीजल के दाम रविवार से बढ़ा दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार ने जहां पेट्रोल पर 92 पैसे प्रति लीटर, तो वहीं डीजल पर 89 पैसे प्रति लीटर वैट की बढ़ोतरी कर दी है. यह बढ़ोतरी शनिवार रात 12 बजे से लागू हो गई है. बताया जा रहा है कि सरकार ने यह बढ़ोतरी क्यों की है, इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

सूत्रों के मुताबिक बीते शनिवार को मानसा में हुई कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले को मंजूरी दी गई. हालांकि सरकार या सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की तरफ से अभी तक इस पर कुछ भी नहीं कहा गया है. गौरतलब है कि पंजाब में कांग्रेस की चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट के दाम घटाए थे. इसके बाद प्रति लीटर पेट्रोल पर 10 रुपए और प्रति लीटर डीजल पर 5 रुपए कम हुए थे.

उस दौरान डीजल पर 9.92 प्रतिशत और पेट्रोल पर 13.77 प्रतिशत वैट किया गया था. अब पंजाब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर करीब 1 रुपये वैट को बढ़ा दिया है. पंजाब सरकार के इस फैसले को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने तेज हमला बोला है. भाजपा नेता अनिल सरीन ने कहा कि आज एक बार फिर आम आदमी पार्टी सरकार के बयान और कार्रवाई का सच सामने आ गया है.

उन्होंने कहा कि आज फिर पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर बढ़ा दी गई है. इससे पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है और यह पंजाब की माननीय सरकार का जनविरोधी फैसला है. अनिल सरीन ने कहा कि पोस्टरों में पंजाब के लोगों के प्रति सहानुभूति रखने वाली सरकार जनविरोधी फैसले ले रही है, जो उनकी कथनी और करनी में अंतर स्पष्ट कर रही है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आम आदमी पार्टी सरकार का असली चेहरा लोगों के सामने आ गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details