दिल्ली

delhi

नलिनी श्रीहरन से जेल में मिलने गईं थीं प्रियंका गांधी, पूछे थे ये सवाल

By

Published : Nov 13, 2022, 5:55 PM IST

Updated : Nov 13, 2022, 8:29 PM IST

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में रिहा हुई नलिनी श्रीहरन ने खुलासा किया है कि वर्ष 2008 में जब वह जेल में थीं, तब उनसे मिलने के लिए प्रियंका गांधी मिलने आईं थीं.

नलिनी श्रीहरन और प्रियंका गांधी
नलिनी श्रीहरन और प्रियंका गांधी

चेन्नई: पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के मामले में रिहा हुए दोषियों में से एक नलिनी श्रीहरन ने रविवार को कहा कि प्रियंका गांधी ने उनसे वर्ष 2008 में जेल में मुलाकात के दौरान अपने पिता राजीव गांधी की हत्या के बारे में पूछा था. नलिनी ने मुलाकात के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि प्रियंका गांधी जब एक दशक पहले वेल्लोर केंद्रीय कारागार में उनसे मिलीं तो वे भावुक हो गईं और रो पड़ीं.

फिलहाल कांग्रेस पार्टी की नेता गांधी ने नलिनी से मुलाकात के दौरान अपने पिता की हत्या के बारे में जानना चाहा था. नलिनी ने कहा कि वह जो कुछ भी जानती थी, उसके बारे में उन्हें बता दिया. नलिनी ने कहा कि मुलाकात में हुई अन्य बातों का खुलासा नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह प्रियंका के निजी विचारों से संबंधित है. नलिनी को 12 नवंबर को उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया था.

राजीव गांधी हत्याकांड की दोषी एस. नलिनी ने कहा है कि उसे पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के प्रयास की जानकारी नहीं थी. उसने यह टिप्पणी रविवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए की. सुप्रीम कोर्ट द्वारा हत्या के मामले में सभी छह दोषियों को रिहा किए जाने के आदेश के बाद राजीव गांधी हत्याकांड की दोषी मानी गई नलिनी को शनिवार को तमिलनाडु के वेल्लोर केंद्रीय जेल से रिहा कर दिया गया.

नलिनी ने मीडियाकर्मियों से कहा कि वह दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी के परिवार से मिलना चाहती है. उसने कहा कि उसे इस बात का अंदाजा नहीं था कि राजीव गांधी की हत्या की जा रही है. वह वास्तव में राजीव गांधी की हत्या से दुखी थी. उसने कहा कि वह इसके बाद एक सामान्य जीवन जीना चाहती है. जब उससे पूछा गया कि क्या वह चेन्नई में रहेगी या अपनी बेटी के साथ लंदन में, तो उसने कहा कि अभी इस पर फैसला करना है.

गौरतलब है कि नलिनी, उनके पति मुरुगन उर्फ श्रीहरन, शांतन, रॉबर्ट पायस, जयकुमार और रविचंद्रन को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वेल्लोर, पुझल और मदुरै जेलों से रिहा कर दिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले मई 2022 में एक अन्य दोषी ए.जी. पेरारिवलन को उसकी मां द्वारा लंबी कानूनी लड़ाई के बाद जेल से रिहा करने का आदेश दिया था. अदालत ने तब राजीव गांधी हत्याकांड में उसके 30 साल लंबी कैद की सजा काटने पर विचार किया.

पढ़ें:नेहरू-भाभा के 'वैज्ञानिक दृष्टिकोण' ने भारत के परमाणु कार्यक्रम की नींव रखी

सुप्रीम कोर्ट ने नलिनी और अन्य पांच दोषियों को रिहा करते हुए कहा था कि पेरारिवलन को मिला न्याय अन्य दोषियों को भी दिया जाना चाहिए और सभी छह को शनिवार को ही जेल से रिहा कर दिया गया. चार श्रीलंकाई - शांतन, मुरुगन, रॉबर्ट पायस और जयकुमार जेल से रिहा होने के बाद श्रीलंकाई शरणार्थियों के साथ तिरुचि पुनर्वास केंद्र में रह रहे हैं.

(पीटीआई-भाषा इनपुट)

Last Updated : Nov 13, 2022, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details