दिल्ली

delhi

तीर्थ पुरोहित ने हाथों के बल चलकर की केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा, जानिए वजह

By

Published : Jun 21, 2021, 3:47 PM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित समाज ने योगाभ्यास करके योग दिवस मनाया. इस दौरान पिछले सात दिन से शीर्षासन आंदोलन कर रहे तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने हाथों के बल से केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की.

केदारनाथ मंदिर
केदारनाथ मंदिर

रुद्रप्रयाग:केदारनाथ शिव का 11वां ज्योर्तिलिंग है. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से ऊंचाई 11 हजार 700 फीट है. यह भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित समाज ने योगाभ्यास करके योग दिवस मनाया. इस दौरान पिछले सात दिनों से शीर्षासन आंदोलन कर रहे तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने हाथों के बल से केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की.

तीर्थ पुरोहित ने हाथों के बल चलकर की केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा.

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में योग दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहितों ने अनेक प्रकार के योग किए.

पढ़ें -7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: दुनियाभर में लगे आसन

देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ तीर्थ पुरोहितों का आंदोलन सातवें दिन भी जारी रहा. बोर्ड के विरोध में तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने अर्धनग्न अवस्था में हाथों के बल से केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की.

आंदोलित तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि सरकार को शीघ्र ही इस बोर्ड को भंग करना चाहिए. अगर शीघ्र ही इस बोर्ड पर विचार नहीं किया जाता है तो आंदोलन को उग्र किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details