दिल्ली

delhi

पुणे में NDA पासिंग आउट परेड में मुर्मू ने कहा- सभी महिला कैडेट देश का नाम आगे बढ़ाएंगी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 30, 2023, 1:42 PM IST

पुणे के खड़गवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 145वें दीक्षांत समारोह के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले साल से महिला कैडेट्स ने भी एनडीए में ट्रेनिंग शुरू कर दी है. आज पहली बार महिला कैडेट्स ने इस दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इसलिए यह दिन ऐतिहासिक है. मुझे विश्वास है कि सभी महिला कैडेट देश और एनडीए का नाम आगे बढ़ाएंगी.

NDA Khadakwasla Pune
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पुणे में एनडीए पासिंग आउट परेड की समीक्षा की

पुणे: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को पुणे के खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 145वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड की समीक्षा की. इस अवसर पर राष्ट्रपति मुर्मू के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और दक्षिणी कमान के जीओसी इन सी लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह भी मौजूद थे.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 145वें कैडेट कोर्स की पासिंग आउट परेड एक ऐतिहासिक दिन रहा. आज के पासिंग आउट परेड में महिला कैडेटों के पहले बैच ने पुरुष कैडेटों के साथ मार्च किया. ये महिला कैडेट खड़कवासला पुणे में एनडीए में तीन साल के प्रशिक्षण के अपने दूसरे वर्ष में हैं. आज अकादमी की पासिंग आउट परेड में करीब पंद्रह महिलाएं शामिल थीं.

समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने भाषण में मार्चिंग दल का हिस्सा बनने के लिए महिला कैडेटों की सराहना की. उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया कि 2022 से लड़कियों के कैडेटों के लिए प्रशिक्षण शुरू हो गया है. आज कुछ महिला कैडेट मार्चिंग दल का हिस्सा थीं. सभा को संबोधित करते हुए कहा उन्होंने कहा कि मैं उन्हें बधाई देती हूं. मुझे यकीन है कि वे देश और एनडीए का नाम नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू चार दिवसीय महाराष्ट्र दौरे पर हैं. उन्होंने बुधवार को लोनावला महाराष्ट्र में कैवल्यधाम के शताब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन किया. शुक्रवार को राष्ट्रपति पुणे में सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज, पुणे को राष्ट्रपति ध्वज प्रदान करेंगी.

वह वस्तुतः सशस्त्र बल केंद्र फॉर कम्प्यूटेशनल मेडिसिन 'प्रज्ञा' का भी उद्घाटन करेंगी. राष्ट्रपति शनिवार को नागपुर में राष्ट्रसंत तुकादोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के 111वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details