दिल्ली

delhi

उत्तराखंड अंकिता हत्याकांडः लक्ष्मण झूला में रीक्रिएट होगा क्राइम सीन, हिरासत में पटवारी

By

Published : Sep 30, 2022, 2:34 PM IST

उत्तराखंड के अंकिता मर्डर केस में बड़ा खुलासा हुआ है. जांच में पता चला है कि 14-15 सितंबर को अंकिता का दोस्त पुष्पदीप वनंत्रा रिजॉर्ट में रुका था. 16 सितंबर को पुष्पदीप जम्मू लौटा था. आज एसआईटी तीनों आरोपियों को घटनास्थल पर ले जाकर क्राइम सीन को रीक्रिएट कर सकती है. तत्कालीन पटवारी वैभव प्रताप हिरासत में ले लिया गया है. उससे पूछताछ जारी है.

Ankita Bhandari murder case
Ankita Bhandari murder case

ऋषिकेश:अंकिता मर्डर केस में नया खुलासा हुआ है. अंकिता भंडारी के दोस्त पुष्पदीप से कल यानी गुरुवार को पूरे दिन एसआईटी ने विस्तार से पूछताछ की और उसके बयान दर्ज किए. पूछताछ में पता चला कि अंकिता भंडारी का दोस्त पुष्पदीप 14-15 सितंबर को अंकिता का दोस्त पुष्पदीप वनंत्रा रिजॉर्ट में रुका था. 16 सितंबर को पुष्पदीप जम्मू लौटा था.

ये है बड़ा खुलासा: उधर सूत्रों से ये पता चला है कि 18 सितंबर को अंकिता, पुलकित, सौरभ और अंकित एक साथ रिजॉर्ट से तकरीबन शाम 8 बजे निकले थे. 8:30 बजे चिल्ला बैराज से चारों ने बैराज का बैरियर पार किया था. 9 बजे बैराज से वापस सिर्फ तीन लोग लौटते हुए बैरियर पर दिखाई दिए.
ये भी पढ़ें: अंकिता भंडारी हत्याकांड: पुलकित आर्य समेत तीनों आरोपी तीन दिन की पुलिस रिमांड में भेजे गए

सबूत दे रहे गवाही: अंकिता का मर्डर 9 बजे से 9:30 बजे के बीच 18 सितंबर को ही हुआ होगा ऐसी आशंका है. 18 सितंबर को अंकिता की लास्ट लोकेशन मौका- ए वारदात पर ही मिली. उसके बाद अंकिता भंडारी का फोन ऑफ हो गया था. आरोपी पुलकित की फोन की लोकेशन भी मौका-ए वारदात पर थी.

अंकिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किसी तरह के सेक्सुअल एसॉल्ट की बात सामने नहीं आई है. लेकिन डॉक्टरों के बोर्ड ने पीएम रिपोर्ट में लिखा है कि सेक्सुअल एसॉल्ट की पुष्टि के लिए स्वैब की जांच करवाई जाए.

अंकिता की हत्या के अगले दिन पटवारी से मिला पुलकित: अंकिता के मर्डर के दूसरे दिन 19 सितंबर को सुबह आरोपी पुलकित आर्य इलाके के पटवारी वैभव प्रताप से मिला था. ये वही पटवारी वैभव प्रताप है जिसके पास सबसे पहले अंकिता की गुमशुदगी की शिकायत की गई थी. पटवारी वैभव को सस्पेंड किया जा चुका है.

आज पुष्पदीप के के सामने बैठाए जाएंगे आरोपी:19 सितंबर की सुबह पटवारी से पुलकित की मुलाकात करना अब जांच के दायरे में है. अंकिता हत्याकांड में एसआईटी को आरोपियों की तीन दिन की रिमांड मिल चुकी है. पुष्पदीप को आरोपियों को आमने सामने बैठाकर एसआईटी अब सवाल जवाब करेगी. अंकिता भंडारी के दोस्त पुष्पदीप से गुरुवार को पूरे दिन एसआईटी ने विस्तार पूछताछ करके उसके बयान दर्ज किए हैं.

लक्ष्मणझूला पर रीक्रिएट होगा क्राइम सीन: आज आरोपियों को लेकर लक्ष्मणझूला थाने लाकर पूछताछ की जा सकती है. टीम, क्राइम सीन पर भी आरोपियों को ले जा सकती है. जिससे क्राइम सीन को रीक्रिएट किया जा सके. इस मामले में पटवारी वैभव की संलिप्तता को देखते हुए आज एसआईटी उसको हिरासत में लेकर पूछताछ कर सकती है.
ये भी पढ़ें: अंकिता मर्डर केस पर बोले निशंक- मेरी भी दो बेटियां, दोषियों को सजा दिलाने तक चैन से नहीं बैठेंगे

एसआईटी क्या बोली: अंकिता भंडारी हत्याकांड की जांच कर रही एसआईटी ने 29 सितंबर को उसके एक दोस्त सहित प्रमुख गवाहों के बयान दर्ज किए. गवाहों की सुरक्षा को देखते हुए उनके बयानों की रिकॉर्डिंग गुप्त स्थान पर की गई. पुष्पदीप अंकिता भंडारी का दोस्त बताया जा रहा है. पुष्पदीप जम्मू में काम करता है. जब अंकिता संकट में फंसी थी तो उसकी बात पुष्पदीप से ही हो रही थी.

क्या होता है क्राइम सीन रीक्रिएशन?: क्या हुआ, कहां हुआ, कैसे हुआ, कब हुआ, किसने किया और क्यों किया. इन सिद्धांतों पर क्राइम सीन रीक्रिएशन पर काम होता है. इस प्रक्रिया में उपलब्ध भौतिक साक्ष्यों के आधार पर अपराध स्थल पर यह तय किया जाता है कि घटना कैसे हुई. इस प्रक्रिया में अपराध स्थल की वैज्ञानिक जांच की जाती है. घटनास्थल के साक्ष्यों की व्याख्या की जाती है. भौतिक साक्ष्य की लैब में जांच की जाती है. केस से जुड़ी सूचनाओं की चरणबद्ध स्टडी की जाती है और तर्कों के आधार पर एक थ्योरी तैयार की जाती है.

कैसे होता है क्राइम सीन रीक्रिएट?: क्राइम सीन रीक्रिएशन की शुरुआत पीड़ित से होती है. पीड़िता से घटना के बारे में पहले पूछताछ की जाती है. अगर पीड़ित की मौत हो जाती है तो उसके करीबी का इंटरव्यू लिया जाता है या फिर घटना में शामिल लोगों से पूछताछ की जाती है. अपराध स्थल और वहां की सभी चीजों की बहुत ही सावधानीपूर्वक फोटोग्राफी या विडियोग्राफी की जाती है. जांच टीम को मामले का खुले दिमाग और बारीकी से विश्लेषण करना अनिवार्य होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details