दिल्ली

delhi

राजस्थान के पाली जिला में बारिश केे बाद जलमग्न हुआ थाना, मुल्जिम को नाव से पहुंचाया कोर्ट

By

Published : Jul 11, 2023, 9:42 AM IST

Updated : Jul 11, 2023, 11:13 AM IST

सोमवार को मौसम विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक पाली जिले के बांकली और बनीवास में 128 मिलीमीटर बरसात हुई थी. पुलिसकर्मी नाव के जरिए इलाके में गश्त करते दिखे. यहां तक की आरोपी को कोर्ट में पेशी के लिए नाव में ले गए.

तख्तगढ़ थाना पाली जिला
तख्तगढ़ थाना पाली जिला

बारिश केे बाद जलमग्न हुआ थाना

पाली.राजस्थान के 20 से ज्यादा जिलों में भारी बरसात के अलर्ट के बीच सोमवार को, पाली जिले के तख्तगढ़ में जलभराव के बाद हालात बिगड़ गए. सुमेरपुर उपखंड इलाके में लगातार भारी बरसात के बाद आसपास के क्षेत्र के नदी नालों में उफान आ गया था. जिसके चलते तख्तगढ़ कस्बे में बाढ़ के हालात पैदा हो गए. स्थितियां इस तरह रही कि साल 2023 में दूसरी बार कस्बे का थाना पानी में डूब गया. यह बांकली बांध लगातार पानी की आवक के बाद ओवरफ्लो हो गया और पानी ने सोमवार सुबह करीब 11:30 बजे कस्बे में प्रवेश कर लिया.

लगातार 10 घंटे तक प्रमुख बाजार और सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ स्कूल भी पानी से घिरे रहे. वहीं आसपास के ग्रामीण इलाकों का भी जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया. 18 जून के बाद एक बार फिर कस्बे में बाढ़ जैसे हालात देखकर प्रशासन के हाथ पैर फूल गए. दरअसल जालोर जिले में बारिश का असर पड़ोसी जिले पाली और सिरोही में भी देखने को मिल रहा है. इस बरसात से कुलथाना नदी में पानी आने से जालोर-रोहिट मार्ग अवरुद्ध हो चुका है. उधर जवाई नदी में भी लगातार पानी की आवक बढ़ रही है. वहीं आकोली नदी में भी पानी बढ़ने से जालोर-रामसीन मार्ग बंद हो चुका है.

नाव में बैठाकर मुल्जिम को ले गए कोर्ट :सोमवार को मौसम विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक पाली जिले के बांकली और बनीवास में 128 मिलीमीटर बरसात हुई थी. वहीं जिले के जोगड़ावास में 75 एमएम और बाली उपखंड में 67 mm बारिश दर्ज की गई. इस बरसात के बाद तख्तगढ़ थाना भी पानी से लबालब दिखा और थाने में दो से तीन फीट पानी भर गया. पुलिसकर्मी नाव या ग्रामीणों की मदद से ट्रैक्टर या अन्य साधनों से इलाके में गश्त करते दिखे. हालात यह थे कि थाने में हिरासत में लिए आरोपी को भी कोर्ट में पेशी के लिए नाव से ले जाकर ट्रैक्टर में शिफ्ट किया गया.

एक ओर बारिश बंद होने के बाद भी थाना तालाब बना हुआ है, दूसरी ओर कस्बे के रास्ते भी नालों की तरह पानी से लबालब भरे हुए हैं. हालांकि शाम तक बारिश बंद होने के बाद कुछ पानी कम हुआ है. लेकिन अभी भी पूरा कस्बा और थाना पानी से लबालब दिख रहे हैं. गौर है कि पिछले बीस दिन में दूसरी बार तखतगढ़ थाना बारिश से तालाब बन गया. इस बीच जिले के सोजत शहर में पाली रोड पर एक हादसा पेश आया. यहां बिजली की चपेट में आने से तीन कार्मिक जख्मी हो गए. बताया जा रहा है कि विद्युत लाइन ठीक करते समय हादसा हुआ था. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

तीन जिलों की लाइफ लाइन में आया पानी :प्रदेश में लगातार जारी मानसून की मेहरबानी के बीच जयपुर, अजमेर और टोंक जिले की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक बनी हुई है. सोमवार को बांध प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 10 घंटे में 8 सेंटीमीटर जल स्तर में इजाफा देखा गया है. वहीं बांध तक पानी पहुंचाने वाली त्रिवेणी नदी का गेज भी बढ़कर 2.80 मीटर हो चुका है. सोमवार शाम को बांध के जलस्तर 313.40 आर एल मीटर दर्ज किया गया है. अनुमान है कि कल सुबह तक बांध के जलस्तर में तेजी के साथ बढ़ोतरी हो सकती है. लगातार तीन दिनों से बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश हो रही है, जिससे बांध पर निर्भर जिलों के लोगों को अगले साल तक पेयजल आपूर्ति हो सकेगी.

Last Updated :Jul 11, 2023, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details