दिल्ली

delhi

Modi on Ram Mandir: चित्रकूट के रघुवीर मंदिर में PM ने की पूजा, अयोध्या राम मंदिर में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पर कही बड़ी बात

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 27, 2023, 5:00 PM IST

Updated : Oct 27, 2023, 5:42 PM IST

PM Modi In Chitrakoot: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर एमपी की पावन धरती चित्रकूट पहुंचे. यहां पीएम ने जगतगुरु रामभद्राचार्य से मिलकर उनका आशीर्वाद लिया और पुस्तक का विमोचन किया. साथ ही मफतलाल की जयंती पर स्टांप भी जारी किए.

Modi on Ram Mandir
सतना दौरे पर पीएम मोदी

पीएम मोदी हुए चित्रकूट के मुरीद

सतना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के चित्रकूट दौरे पर आए. जहां वह अलग-अलग कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने सदगुरु सेवा ट्रस्ट प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. रघुवीर मंदिर में पूजा अर्चना की. श्री राम संस्कृत महाविद्यालय पुस्तकालय अवलोकन किया और फिर जनकीकुंड पहुंचकर अस्पताल परिसर में बने स्वर्गीय अरविंद भाई मफतलाल की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और फिर जगतगुरु रामभद्राचार्य से मिलकर आशीर्वाद लेकर उनकी पुस्तक का विमोचन किया.जनसभा के संबोधित करते हुए पीएम ने चित्रकूट की धरती की तारीफ की.

रामभद्राचार्य से आशीर्वाद लेते पीएम

पीएम ने की चित्रकूट की धरती की तारीफ: पीएम ने कहा कि आज चित्रकूट की पावन पुण्य भूमि पर मुझे पुनः आने का अवसर मिला है. चित्रकूट वो अलौकिक क्षेत्र है, जिसके बारे में हमारे संतों ने कहा है... "चित्रकूट सब दिन बसत, प्रभु सिय लखन समेत." दरअसल, मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी भगवान श्री राम की तपोभूमि चित्रकूट में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अल्प प्रवास पर पहुंचे. जहा पीएम मोदी ने मंच के माध्यम से चित्रकूट के बारे में कहा कि 'कामद भे गिरि राम प्रसादा, अवलोकत अपहरत विषादा' अर्थात चित्रकूट के पर्वत, कामदगिरि, भगवान राम के आशीर्वाद से सारे कष्टों और परेशानियों को हरने वाले हैं, चित्रकूट की ये महिमा यहां के संतों और ऋषियों के माध्यम से ही अक्षुण्ण बनी हुई है. रणछोड़दास जी ऐसे ही संत थे, उनके निष्काम कर्मयोग ने मुझे हमेशा प्रेरित किया है."

पीएम मोदी का भाषण

जल्द तैयार हो रहा राम मंदिर: पीएम ने कहा कि हमारा भारत स्वच्छ और स्वस्थ भी बन रहा है. मां गंगा की धारा भी निर्मल हो रही है. उन्होंने कहा कि हर देशवासी का बहुत बड़ा सपना पूरा करने में जगत गुरु स्‍वामी रामभद्राचार्य की बहुत बड़ी भूमिका रही है. अदालत से लेकर अदालत के बाहर तक जिस राम मंदिर के निर्माण के लिए स्‍वामी जी ने इतना योगदान दिया, वह भी जल्‍द तैयार होने जा रहा है. पीएम ने कहा राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है, इसे मैं बहुत बड़ा सौभाग्य मानता हूं.

मंच पर पीएम मोदी और रामभद्राचार के साथ मौजूद नेता

यहां पढ़ें...

मफतलाल की स्मृति में स्टांप भी रिलीज: स्वर्गीय अरविंद भाई मफतलाल के शताब्दी जन्म वर्ष समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की मुझे खुशी है कि "अरविंद भाई का परिवार उनकी परमार्थिक पूंजी को लगातार समृद्ध कर रहा है. मैं इसके लिए उनके परिवार के सभी सदस्यों को बधाई देता हूं. आज जानकीकुंड चिकित्सालय के नए विंग का लोकार्पण हुआ है. इससे लाखों मरीजों को नया जीवन मिलेगा. आने वाले समय में सद्गुरू मेडिसिटी में गरीबों की सेवा के इस अनुष्ठान को नया विस्तार मिलेगा. आज इस अवसर पर अरविंद भाई मफतलाल की स्मृति में भारत सरकार ने विशेष स्टांप भी रिलीज किया है. ये पल अपने आप में हम सबके लिए गौरव का और संतोष का पल है.

दिल्ली के लिए रवाना हुए पीएम मोदी (pm modi news): बता दें इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे. इसके बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से खजुराहो के लिए रवाना हो गए, जहां से वे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

Last Updated : Oct 27, 2023, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details