दिल्ली

delhi

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा कई अहम परिणामों का दावा करती है: भारत की पूर्व राजदूत मीरा शंकर

By

Published : Jun 21, 2023, 7:36 PM IST

Updated : Jun 21, 2023, 7:48 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए अमेरिका में भारत की पूर्व राजदूत मीरा शंकर का कहना है कि पीएम मोदी की यात्रा ने महत्वपूर्ण परिणामों का वादा किया है जो रणनीतिक साझेदारी को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाएगी. पढ़ें इस मुद्दे पर ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट...

Meera Shankar, former Indian Ambassador to the US
अमेरिका में भारत की पूर्व राजदूत मीरा शंकर

नयी दिल्ली: अमेरिका में भारत की पूर्व राजदूत मीरा शंकर ने बुधवार को ईटीवी भारत को बताया कि एक साथ काम करते हुए, भारत और अमेरिका भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक अधिक स्थिर संतुलन को आकार देने में मदद कर सकते हैं और इस क्षेत्र में शांति और समृद्धि में योगदान कर सकते हैं, जबकि यह देखते हुए कि प्रधान मंत्री की यात्रा, ठोस परिणामों का वादा करती है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिका की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं.

उनकी यात्रा ऐसे महत्वपूर्ण समय में हो रही है, जब दक्षिण एशिया में भू-राजनीतिक चुनौतियां बड़ी हैं. युद्ध पर चीन और रूस की पकड़ से बढ़ते खतरे के साथ, भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत संबंधों के पुनर्निर्माण का आह्वान किया है. ईटीवी भारत से बातचीत में पूर्व राजदूत मीरा शंकर ने कहा कि यह प्रधान मंत्री मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा है. यह यात्रा प्रोटोकॉल पर उच्च होगी, लेकिन ठोस परिणामों का भी वादा करती है जो हमारी रणनीतिक साझेदारी को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के साथ-साथ भारत में GE F414 इंजन के निर्माण के लिए संभावित समझौता, उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकी को साझा करने की अमेरिका की इच्छा के संदर्भ में एक गेम चेंजर होगा. भारत के लिए यूएस-सशस्त्र ड्रोन खरीदने के लिए एक समझौता भी विचाराधीन है. यदि सहयोग के लिए ठोस प्रस्तावों को मूर्त रूप दिया जा सकता है, तो महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों की पहल में आशाजनक संभावनाएं हैं.

पूर्व दूत ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों एक साथ काम करके हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अधिक स्थिर संतुलन बनाने में मदद कर सकते हैं और क्षेत्र में शांति और समृद्धि में योगदान कर सकते हैं. मीरा शंकर ने संयुक्त राष्ट्र में लश्कर के साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्तावों को अवरुद्ध करके एक कूटनीतिक झटका देने के चीन के प्रयास पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह अतीत में चीन के गैरजिम्मेदाराना व्यवहार के बराबर है. आतंकवादियों को संरक्षण देना या आतंकवाद पर दोहरा मापदंड अपनाना उन पर खराब असर डालता है.

इस बीच, पीएम मोदी ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व किया, जिसमें 77वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष, सिसाबा कोरोसी, अभिनेता रिचर्ड गेरे, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स, डिजिटल इंजीलवादी वाला अफशर, पुरस्कार विजेता कहानीकार जे शेट्टी, भारतीय शेफ और रेस्टोरेटर विकास खन्ना और ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया.

इसके अलावा पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में शीर्ष कारोबारी नेताओं, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के साथ बातचीत की, जिसमें टेस्ला इंक और स्पेसएक्स के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क भी शामिल थे. प्रधानमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी को सुलभ और किफायती बनाने के लिए मस्क के प्रयासों की सराहना की. प्रधान मंत्री ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और तेजी से बढ़ते वाणिज्यिक अंतरिक्ष क्षेत्र में निवेश के लिए भारत में अवसरों का पता लगाने के लिए मस्क को आमंत्रित किया.

22 जून, गुरुवार को मोदी का वाशिंगटन में राष्ट्रपति बाइडेन से मिलने और द्विपक्षीय वार्ता करने का कार्यक्रम है. दोनों नेताओं के रूस-यूक्रेन युद्ध और वैश्विक व पारस्परिक हितों के अन्य मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है. इसके अलावा, दोनों पक्षों के बीच ढेर सारे रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर किए जाने हैं, जिससे दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को नई गति मिलने की उम्मीद है.

Last Updated : Jun 21, 2023, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details