दिल्ली

delhi

State dinner में पीएम मोदी बोले-हम भारत और अमेरिका की दोस्ती के असाधारण बंधन का जश्न मना रहे

By

Published : Jun 23, 2023, 7:23 AM IST

Updated : Jun 23, 2023, 7:52 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के बाद प्रेस को संबोधित किया. आज सुबह पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस के बाहर एक सभा को संबोधित करते हुए इसे '1.4 अरब भारतीयों के लिए सम्मान' बताया. उनके आगमन पर, औपचारिक संकेत के रूप में दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए गए. भारतीय प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए जो बाइडेन ने भारत-अमेरिका संबंधों को 21वीं सदी के सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक बताया.

Modi US visit
जो बाइडेन और पीएम मोदी.

वाशिंगटन डीसी :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं. उन्होंने शुक्रवार को स्टेट डिनर की मेजबानी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में उनके सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज इस उल्लेखनीय रात्रिभोज की मेजबानी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की हार्दिक सराहना करता हूं. मैं प्रथम महिला जिल बाइडेन को उनके असाधारण आतिथ्य और मेरी यात्रा की सफलता सुनिश्चित करने के लिए किए गए प्रयासों के लिए भी हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं.

पीएम मोदी की मेजबानी करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि आज की रात जश्न मनाने का एक उपयुक्त रात है. जिल और मैंने आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने समय का भरपूर आनंद लिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि आज रात, हम भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच दोस्ती के असाधारण बंधन का जश्न मना रहे हैं.

राजकीय रात्रिभोज के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक साथ व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज के लिए कार्यक्रम स्थल की ओर बढ़ते हुए देखा गया. पीएम मोदी के लिए आयोजित राजकीय रात्रिभोज से पहले व्हाइट हाउस में मेहमानों का आना जारी रहा. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी इस भोज में उपस्थित रहे.

पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस से कहा, आतंकवाद से निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं: इससे पहले अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने साफ कहा कि आतंकवाद मानवता का दुश्मन है. अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में बोलते हुए पीएम मोदी ने आतंकवाद का डटकर मुकाबला करने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कट्टरपंथ और आतंकवाद 9/11 के 20 साल बाद और मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों के 10 साल बाद भी पूरी दुनिया के लिए गंभीर चुनौतियां बनी हुई हैं.

मोदी ने कहा, आतंकवाद को प्रायोजित और निर्यात करने वाले किसी भी संगठन को हराना हमारे लिए जरूरी है. पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में बोलते हुए कहा कि भारत पेरिस समझौते के तहत अपने दायित्व को पूरा करने वाला एकमात्र जी20 राष्ट्र बनकर एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गया है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 40% से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने के अपने उद्देश्य को प्राप्त करके उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. जिसे 2030 की प्रारंभिक लक्ष्य तिथि से नौ साल पहले हासिल किया गया था.

यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी : पीएम मोदी ने कहा कि हमें रक्तपात रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध में रक्तपात को तत्काल समाप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया. इसे हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत 'वसुधैव कुटुंबकम' के आदर्श वाक्य पर चलता है. इसका अर्थ है कि दुनिया एक परिवार है.

महिलाएं भारत को उज्जवल भविष्य की ओर ले जा रही हैं: पीएम मोदी :अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक भारत में महिलाएं बेहतर भविष्य को आकार देने में सबसे आगे हैं. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत का दृष्टिकोण केवल महिलाओं को लाभ पहुंचाने वाले विकास से परे है. इसमें महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास का एक प्रतिमान शामिल है, जहां महिलाएं प्रगति की दिशा में यात्रा की कमान संभालती हैं. द्रौपदी मुर्मू का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने एक आदिवासी पृष्ठभूमि की महिला के भारत की राष्ट्रपति बनने की सराहना की.

जब भारत बढ़ता है तो पूरी दुनिया हमारे साथ बढ़ती है:पीएम मोदी ने कहा कि जब मैंने प्रधान मंत्री के रूप में पहली बार अमेरिका का दौरा किया, तो भारत विश्व स्तर पर 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का स्थान रखता था. आज, मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि भारत 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, हम निकट भविष्य में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर हैं. पीएम मोदी ने कहा, न केवल हम आकार में विस्तार कर रहे हैं, बल्कि हम त्वरित गति से भी बढ़ रहे हैं.

पीएम मोदी ने दावा किया कि भारत की प्रगति और आर्थिक विकास के दूरगामी प्रभाव हैं, जिससे न केवल देश को लाभ होता है, बल्कि पूरे विश्व पर इसका प्रभाव पड़ता है. अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, जब भारत बढ़ता है, तो यह सभी को प्रभावित करता है. उनका उत्थान करता है.

लोकतंत्र हमारा पवित्र और साझा मूल्य है : पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस से कहा कि लोकतंत्र एक पवित्र और साझा मूल्य है जिसे भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों अपनाते हैं. पीएम मोदी कहते हैं, वह स्वीकार करते हैं कि पूरे इतिहास में, यह स्पष्ट रहा है कि लोकतंत्र समानता और गरिमा के सिद्धांतों को कायम रखता है. उनके अनुसार, लोकतंत्र केवल एक विचार नहीं है, बल्कि एक जीवंत भावना है जो खुली चर्चा और बहस को प्रोत्साहित करती है. यह दोनों देशों के सांस्कृतिक ताने-बाने में गहराई से समाया हुआ है.

पीएम मोदी ने आगे जोर देकर कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसने प्राचीन काल से इन लोकतांत्रिक मूल्यों को संजोया है. वह दुनिया के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं. प्रधानमंत्री का मानना है कि लोकतंत्र को बढ़ावा देकर और उसके मूल्यों को कायम रखकर वे सामूहिक रूप से आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया में योगदान दे सकते हैं.

वाशिंगटन डीसी में पीएम मोदी के प्रशंसक.

'मोदी-मोदी' के जोशीले नारों से हुआ स्वागत :इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में पहुंचे. जहां 'मोदी-मोदी' के जोशीले नारों से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. इस मौके पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी उपस्थित थीं. अमेरिका कांग्रेस के संयुक्त सत्र को अपने संबोधन से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएस कैपिटल में प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैकार्थी से मुलाकात की.

वाशिंगटन डीसी में पीएम मोदी के प्रशंसक.

इससे पहले गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस पहुंचने पर राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया. उन्होंने पीएम मोदी के साथ साथ एक निजी रात्रिभोज में भाग लिया. पीएम मोदी ने उन्हें विशेष उपहारों की एक श्रृंखला भेंट की. मोदी गुरुवार को न्यूयॉर्क से वाशिंगटन पहुंचे.

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया. जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं. वाशिंगटन में पीएम मोदी ने स्किलिंग फॉर फ्यूचर कार्यक्रम में भी भाग लिया, जिसके बाद माइक्रोन, जीई और एप्लाइड मैटेरियल्स के सीईओ और शीर्ष अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठकें की.

Last Updated : Jun 23, 2023, 7:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details