दिल्ली

delhi

वॉर मेमोरियल में पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, स्वर्णिम मशाल किया प्रज्जवलित

By

Published : Dec 16, 2020, 9:31 AM IST

Updated : Dec 16, 2020, 10:59 AM IST

16 दिसंबर को भारत विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी और एक देश के रूप में बांग्लादेश अस्तित्व में आया था.भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से स्‍वर्णिम विजय मशाल को प्रज्‍ज्वलित किया.

मोदी स्‍वर्णिम विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित करेंगे
मोदी स्‍वर्णिम विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित करेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरा होने के अवसर पर बुधवार को राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से स्‍वर्णिम विजय मशालें प्रज्‍ज्वलित कर उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में रवाना किया.

विजय दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उपस्थित थे.

पीएम ने 'स्‍वर्णिम विजय मशाल' को प्रज्‍ज्वलित किया

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

मोदी ने राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्‍योति से चार विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित कीं और उन्‍हें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्‍न भागों के लिए रवाना किया.

इन विजेताओं के गांवों के अलावा 1971 के युद्ध स्‍थलों की मिट्टी को नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में लाया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 16 दिसंबर भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी, जिसके फलस्वरूप एक देश के रूप में बांग्लादेश अस्तित्व में आया था.

Last Updated : Dec 16, 2020, 10:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details