दिल्ली

delhi

काशी विश्वनाथ मंदिर में मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा स्थापित करेंगे पीएम मोदी

By

Published : Nov 12, 2021, 2:01 PM IST

15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ विधि-विधान से प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे.

मां अन्नपूर्णा
मां अन्नपूर्णा

नई दिल्ली :कनाडा से 18वीं शताब्दी की देवी अन्नपूर्णा (goddess Annapurna) की पत्थर की प्रतिमा को उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित किया जाएगा. 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ विधि-विधान से प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, मां अन्नपूर्णा की मूर्ति गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पहुंच गई थी. इसके बाद मूर्ति को पहले दिल्ली से अलीगढ़ ले जाया गया. शुक्रवार को कन्नौज ले जाने के बाद मूर्ति को 14 नवंबर को अयोध्या पहुंचाया जाएगा.

पढ़ें :कनाडा से भारत लाई गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, यहां होगी स्थापित

अंतत: इस मूर्ति को वाराणसी में 15 नवंबर को पहुंचाया जाएगा, जहां उचित अनुष्ठान के बाद उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि मूर्ति की ऊंचाई 17 सेमी, चौड़ाई नौ सेमी और मोटाई चार सेमी है. संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि 1976 से 55 मूर्तियों को भारत वापस लाया गया है. इनमें से 42 मूर्तियों को 2014 के बाद देश वापस लाया गया है और अन्नपूर्णा की मूर्ति इसमें शामिल है.

बता दें कि देवी अन्नपूर्णा की एक मूर्ति लगभग 100 साल पहले वाराणसी से चुराई गई थी, जिसे हाल ही में कनाडा से प्राप्त किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details