दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

By ANI

Published : Jan 12, 2024, 9:55 AM IST

Swami Vivekananda Birth Anniversary : आज स्वामी विवेकानंद की जयंती है. उनकी जयंती को पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो. (तस्वीर: PIB)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को आध्यात्मिक नेता स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की. आज ही के दिन राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से अपनी बात रखी. उन्होंने पोस्ट के माध्यम से भारतीय आध्यात्मिकता और संस्कृति को विश्व मंच पर रखने में विवेकानंद के योगदान पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही उन्होंने आज के युवाओं के लिए उनके संदेश की स्थायी शक्ति पर जोर दिया.

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि भारतीय अध्यात्म एवं संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित करने वाले स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शत्-शत् नमन. ऊर्जा एवं उत्साह से परिपूर्ण उनके विचार एवं संदेश समय-समय पर कुछ न कुछ युवाओं को प्रेरणा देते रहेंगे.

12 जनवरी स्वामी विवेकानन्द की जयंती है. इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. युवा मामलों के विभाग ने देश के युवा जनसांख्यिकीय के हर कोने को शामिल करने और सशक्त बनाने के लिए एक अद्वितीय और व्यापक दृष्टिकोण के साथ इस दिन को मनाने की योजना बनाई है.

नरेंद्रनाथ दत्त के नाम से जन्मे विवेकानंद, 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में हिंदू धर्म के पुनर्जागरण में एक प्रमुख व्यक्ति थे. उनकी ओजस्वी वाक्पटुता, पूर्वी और पश्चिमी दर्शन की गहरी समझ और युवाओं की क्षमता में अटूट विश्वास दुनिया भर के दर्शकों के बीच गहराई से गूंजता रहा. 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में उनका ऐतिहासिक भाषण व्यापक रूप से हिंदू धर्म की वैश्विक धारणा में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की मौजूदगी में देश के युवाओं को संबोधित करेंगे. युवा मामले और खेल मंत्रालय के एक प्रेस बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द की 161वीं वर्षगांठ के अवसर पर महाराष्ट्र के नासिक में 27वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हजारों युवा एक उत्सव के लिए कुंभ शहर में एकत्र हुए हैं.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details