दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी, इन नेताओं ने भी किया याद

By ANI

Published : Dec 15, 2023, 12:14 PM IST

पीएम मोदी ने कहा कि महान सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि. उनके दूरदर्शी नेतृत्व और देश की एकता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने आधुनिक भारत की नींव रखी. PM Modi Pays Tribute, Sardar Patel Death Anniversary, Tribute To Sardar Patel

PM Modi pays tribute
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

पीएम मोदी ने सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी, इन नेताओं ने भी किया याद

नई दिल्ली :प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल के दूरदर्शी नेतृत्व और देश की एकता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने आधुनिक भारत की नींव रखी. एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा कि महान सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि. उनके दूरदर्शी नेतृत्व और देश की एकता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने आधुनिक भारत की नींव रखी.

उनका अनुकरणीय कार्य हमें एक अधिक एकजुट और मजबूत देश के निर्माण की दिशा में मार्गदर्शन करता है. हम उनके जीवन से प्रेरणा लेना जारी रखेंगे और समृद्ध भारत के उनके सपने को साकार करने की दिशा में काम करेंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत रत्न से सम्मानित लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्य तिथि पर हार्दिक श्रद्धांजलि. एक भारत की भावना के साथ देश की अखंडता और संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाए रखने के उनके अथक प्रयास राष्ट्र सर्वोपरि होकर प्रत्येक देशवासी के लिए सदैव एक उदाहरण बना रहेगा.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने सरदार की उक्ती को कोट करते हुए लिखा कि जब लोग एकजुट हो जाते हैं, तो क्रूर से क्रूर शासन भी उनके सामने नहीं टिक पाता है. सरदार वल्लभभाई पटेल... भारत के लौह पुरुष, देश के पहले उपप्रधानमंत्री, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और हमारे आदर्श को श्रद्धांजलि. खड़गे ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि स्वतंत्र भारत को पूर्ण राष्ट्र बनाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्य तिथि पर शत्-शत् नमन. सरदार पटेल जी का व्यक्तित्व और विचार आने वाली पीढ़ियों को देश की सेवा करने के लिए सदैव प्रेरित करते रहेंगे.

सरदार वल्लभभाई पटेल, जिन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है, का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नडियाद में हुआ था. उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 500 से अधिक रियासतों का भारतीय संघ में एकीकरण. वह स्वतंत्र भारत के पहले उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री भी थे. 15 दिसंबर 1950 को मुंबई के बिड़ला हाउस में दिल का दौरा पड़ने से पटेल की मृत्यु हो गई. उन्हें 1991 में मरणोपरांत भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details