दिल्ली

delhi

राज्य सभा में पीएम मोदी ने पढ़ाया संघवाद का पाठ, कहा- कांग्रेस ने बर्खास्त की 50 राज्य सरकारें

By

Published : Feb 8, 2022, 2:48 PM IST

राज्य सभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस को संघवाद (federalism) का पाठ पढ़ाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आलाकमान की नीति राज्य सरकारों का श्रेय छीनने, अस्थिर करने और उन्हें बर्खास्त करने की रही है.

modi
राज्य सभा में पीएम मोदी

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कांग्रेस ने केंद्र में अपने शासन के दौरान 50 राज्य सरकारों को बर्खास्त किया. उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री के रूप में मुझे कांग्रेस सरकार से अपमान का सामना करना पड़ा, लेकिन मेरा कहना था कि गुजरात को देश के विकास के लिए काम करते रहना चाहिए. पीएम के तीखे हमलों के बीच राज्य सभा में कांग्रेस सदस्यों ने राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब से विरोध जताते हुए वॉकआउट किया.

कांग्रेस पर तीखे हमले करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस आलाकमान की नीति राज्य सरकारों का श्रेय छीनने, अस्थिर करने और उन्हें बर्खास्त करने की रही है. प्रधानमंत्री ने कहा, यदि कांग्रेस नहीं होती तो देश को आपातकाल, सिखों का नरसंहार, जातिवाद, कश्मीरियों का पलायन नहीं भोगना पड़ता.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने कोरोना काल के दौरान संघवाद का बेहतरीन उदाहरण पेश किया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों के साथ 23 बैठकें की गईं, जो किसी भी प्रधानमंत्री के कार्यकाल में सर्वाधिक हैं. राज्यों से उनके सुझाव मांगे गए और कई लोगों ने अर्थपूर्ण सुझाव दिए भी हैं.

यह भी पढ़ें-राज्य सभा में बोले पीएम मोदी- शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्य सभा में शुरुआती वक्तव्य में कहा कि महंगाई नियंत्रण के ईमानदार प्रयासों के कारण भारत आज दुनिया की एकमात्र अर्थव्यवस्था है, जहां विकास की दर उच्च और महंगाई की दर मध्यम है जबकि विश्व के अन्य देशों की अर्थव्यवस्था के विकास की दर धीमी है और महंगाई ऐतिहासिक स्तर पर है. राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 100 सालों में आई दुनिया की सबसे बड़ी महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया गया किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details