दिल्ली

delhi

अहमदाबाद में राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन, पीएम ने कहा- खिलाड़ियों की जीत देश की छवि को बेहतर बनाती है

By

Published : Sep 29, 2022, 7:46 PM IST

Updated : Sep 29, 2022, 8:44 PM IST

अहमदाबाद में राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन (National Games inauguration) किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज हमने इतिहास रच दिया है. दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम देश के लिए सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी कर रहा है.

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज (National Games inauguration) करते हुए कहा कि दुनिया में सम्मान पाने का खेलों में सफलता से सीधा जुड़ाव होता है. मोदी ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर रंगारंग कार्यक्रम के बीच 36वें राष्ट्रीय खेलों के शुभारंभ के मौके पर विकसित देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि वैश्विक खेलों में ऐसे देशों के खिलाड़ी अधिक पदक जीतते है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में ओलंपिक एथलीट पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा और रवि कुमार दहिया मौजूद रहे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे. उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी भीड़ का अभिवादन किया.

मोदी ने कहा, 'दुनिया में सम्मान का खेलों से सीधा जुड़ाव होता है. आज दुनिया में जो देश विकास और अर्थव्यवस्था में शीर्ष पर है उनमें से ज्यादातर पदक तालिका में भी शीर्ष पर होते है.' उन्होंने कहा, 'खेल के मैदान में खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित करता है. खेल दुनिया में 'सॉफ्ट पावर' का जरिया भी है.'

उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि परिवारवाद और भ्रष्टाचार के कारण भारत के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा मौके नहीं मिल पाये पर अब इसमें काफी बदलाव आया है. उन्होंने कहा, 'दुनिया ओलंपिक के जिन खेलों की दीवानी है, वे खेल हमारे यहां पहले सामान्य ज्ञान तक सिमट कर रह गये थे.' प्रधानमंत्री ने कहा, 'अब माहौल नया है, 2014 से खिलाड़ियों ने खेलों में जो जलवा कायम करना शुरू किया वह तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है.'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज हमने इतिहास रच दिया है. दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम देश के लिए सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी कर रहा है. मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी और नवाचार भारत को नई और अथाह ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि 'जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया' के राष्ट्रीय खेलों के गान की भावना को यहां महसूस किया जा सकता है. यह भारतीय खेलों के उज्ज्वल भविष्य को दर्शाता है.

गुजरात के विभिन्न शहरों में 12 अक्टूबर तक राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होगा. इसमें 36 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से 7000 से ज्यादा खिलाडी, 15000 से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे है.

Last Updated :Sep 29, 2022, 8:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details