दिल्ली

delhi

PM Modi 73rd birthday: पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन आज, देशभर से मिल रही बधाइयां

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 17, 2023, 8:07 AM IST

Updated : Sep 17, 2023, 12:35 PM IST

पीएम मोदी आज 73 वर्ष हो गए. आज उनका जन्मदिन है. देशभर से उन्हें बधाईयां मिल रही हैं. इस अवसर पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पीएम मोदी इस मौके पर कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे.

PM Modi 73rd birthday today updates
पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन आज

पीएम मोदी का जन्मदिन

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73वां जन्मदिन है. इस अवसर पर आज बीजेपी की ओर से देशभर में कई कार्यक्रम के आयोजन किए जा रहे हैं. पार्टी आज कई कार्यक्रम की शुरुआत करेगी जिसमें पीएम मोदी के शामिल होने की खबर है. वहीं, प्रधानमंत्री आज कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे. पार्टी की ओर से सेवा पखवाड़ा शुरू की जाएगी. इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 73वें जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं दीं.

जानकारी के अनुसार पीएम मोदी आज अपने जन्मदिन के मौके पर यशोभूमि कन्वेशन सेंटर का उद्दघाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करेंगे. वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो लाइन एक्सटेंशन का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण के हिस्से के रूप में विकसित एक प्रदर्शनी-सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन करेंगे.

परियोजना का चरण- एक पूरा हो चुका है. परियोजना का पहला चरण 5,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. आईआईसीसी को व्यापार और उद्योग को आकर्षित करने और बढ़ावा देने के लिए विकसित किया जा रहा है. इसमें बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों (एमआईसीई) गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक आधुनिक केंद्र बनाया जाएगा. परियोजना को दो चरणों में विकसित किया जा रहा है.

आज विश्वकर्मा पूजा भी है. इस मौके पर सरकार देशभर में विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करेगी. इस योजना के तहत कामगारों को 15 हजार रुपये की टूलकिट दी जाएगी. इस लोन के चुकता करने के बाद दो लाख रुपये का लोन फिर से दिया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसूख मांडविया आज आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत करेंगे. यह अभियान दो अक्टूबर तक चलेगा.

ये भी पढ़ें- PM Narendra Modi 73th Birthday : पीएम मोदी आज मना रहे अपना जन्मदिन, जानें उनके 72 सालों का सफर

सैंड आर्ट के जरिए पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं:ओडिशा के प्रसिद्ध रेत-कलाकार सुदर्शन पटनायक ने सैंड आर्ट के जरिए पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. उन्होंने रेत पर पीएम मोदी की कलाकृति बनाकर शुभकामनाएं दीं हैं. इसके साथ ही विश्वकर्मा भगवान की कलाकृति भी बनाई है. सुदर्शन ने पुरी नीलाद्री बीच पर यह खूबसूरत रेत कला बनाई. सुदर्शन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी लंबे समय तक जीवित रहें और देश के गौरव को इसी तरह से आगे बढ़ाते रहें.

महाराष्ट्र में पीएम स्किल रन को हरी झंडी:पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने नागपुर में पीएम स्किल रन को हरी झंडी दिखाई.

Last Updated :Sep 17, 2023, 12:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details