दिल्ली

delhi

अयोध्या रवाना हुई श्रीराम की चरण पादुका, रामोजी फिल्म सिटी में लोगों ने किए दर्शन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 9, 2024, 9:57 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 10:58 PM IST

Charan Paduka of Shri Ram. अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में प्रभु राम की चरण पादुका भी स्थापित की जाएगी. वह चरण पादुका भारत की विभिन्न तीर्थ स्थलों और शंकराचार्य के पीठों से होते हुए हैदराबाद के रामोजी फिल्म सिटी पहुंची. जहां लोगों ने इसके दर्शन किए.

Ram Charan Paduka
Ram Charan Paduka

रामोजी फिल्म सिटी में श्रीराम की चरण पादुका

हैदराबाद:अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर में जो चरण पादुका स्थापित होगी वह लोगों के दर्शन के लिए हैदराबाद लाई गई. सभी तीर्थ स्थलों की पैदल यात्रा और शंकराचार्य के दर्शन के बाद यह हैदराबाद रामोजी फिल्म सिटी पहुंची. जहां फिल्म सिटी की मैनेजिंग डायरेक्टर विजयेश्वरी चेरुकुरी ने चरण पादुका को अपने सिर पर लेकर आरएफसी स्थित मंदिर में रखा. जहां लोगों ने चरण पादुका के दर्शन किए. लोगों के दर्शन के बाद यह चरण पादुका अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर के लिए रवाना कर दी गई.

चरण पादुका को बनवाने वाले श्रीनिवास से बात करते झारखंड डेस्क के स्टेट हेड भूपेंद्र दुबे

श्रीराम की चरण पादुका को बनवाने वाले श्रीनिवास जी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इसमें उन्होंने कहा कि वेदों में वर्णित भगवान श्रीराम के चरण में जितने भी चिन्ह हैं उन सभी को चरण पादुका में अंकित किया गया है. उन्होंने कहा कि वह चरण पादुका जो अयोध्या में रखी गई थी और जिसे सिंहासन पर रख कर भरत ने 14 सालों तक राज किया था. वेदों में वर्णित उसी आकार और आधार पर इस चरण पादुका का निर्माण किया गया है. उन्होंने बताया कि चरण पादुका में कुल 8 किलो चांदी और अष्टधातु डाला गया है, साथ ही चरण पादुका पर सोने का अर्क चढ़ाया गया है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए श्रीनिवास ने बताया कि इस चरण पादुका को सभी तीर्थ स्थलों और शंकराचार्य के पीठों से होते हुए हैदराबाद के रामोजी फिल्म सिटी लाया गया है. श्रीराम वनवास जाते समय जिस रास्ते से गए थे, उन सभी रास्तों से इस चरणों पादुका को ले जाया गया है. वैसे सभी स्थलों पर लोगों ने इसके दर्शन भी किए हैं. उन्होंने बताया कि 15 जनवरी को चरण पादुका अयोध्या पहुंच जाएगी उसके बाद विधिवत पूजन करके इसे स्थापित करने का काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Jan 9, 2024, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details