दिल्ली

delhi

यूपी में खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में पतंजलि शहद का नमूना फेल

By

Published : Mar 9, 2021, 7:44 AM IST

यूपी के हरदोई जिले में पतंजलि के शहद सहित पांच प्रोडक्ट के नमूने खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में मानक के विपरीत पाए गए हैं. खाद्य सुरक्षा विभाग इन सभी कंपनियों के खिलाफ अपर जिलाधिकारी की न्यायालय में वाद दायर करेगा.

पतंजलि हनी
पतंजलि हनी

हरदोई : जनपद में खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहद की गुणवत्ता को लेकर अभियान चलाया था. इसके तहत विभिन्न कंपनियों के ब्रांड की सैंपलिंग की गई थी.

जांच के लिए सैंपल बरेली लैब भेजे गए थे. बरेली की प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आने के बाद पतंजलि के हनी समेत पांच नमूने मानक के विपरीत पाए गए हैं.

खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच के लिए भेजे थे सैंपल

पतंजलि शहद के अलावा, मंसाराम सदर बाजार के यहां सोहन पपड़ी, राम जी राठौर बिलग्राम के यहां से इमली चटनी, अभिनव सिंह सांडी के यहां से नमकीन, आर्यन चौधरी पिहानी चुंगी के यहां से जीरा के सैंपल भी अधोमानक पाए गए हैं.

ऐसे में पतंजलि हनी के करोड़ों ग्राहकों को इस खबर से झटका लग सकता है. अब खाद्य सुरक्षा विभाग इन नमूनों के फेल होने के बाद सक्षम न्यायालय में इन कंपनियों के खिलाफ वाद दायर करेगा.

पढ़ें- उत्तराखंड में सियासी तूफान : सीएम आवास में बनेगी 'सरकार' बचाने की रणनीति?

अपर जिलाधिकारी हरदोई संजय कुमार सिंह ने बताया कि पतंजलि शहद का नमूना रामेश्वर इंटरप्राइजेज के यहां से लिया गया था, यह नमूना जांच में फेल हुआ है. चार और नमूने अधोमानक पाए गए हैं. इन सभी के खिलाफ परिवाद दायर कराया जाएगा और सक्षम न्यायालय में दंडित कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details