दिल्ली

delhi

शीतकालीन सत्र 2023: मोदी बोले- सरकार के खिलाफ कोई लहर नहीं, विपक्ष सदन में ना निकाले हार का गुस्सा

By PTI

Published : Dec 4, 2023, 6:50 AM IST

Updated : Dec 4, 2023, 11:06 AM IST

भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में धमाकेदार जीत दर्ज की है. इस जीत से पार्टी के सभी नेता गदगद हैं. देखना होगा कि आज संसद के शीतकालीन सत्र में क्या होता है. संसद के इस सत्र में किन-किन बिलों को पेश किया जा सकता है, यहां देखें उसकी सूची. (parliament winter session 2023, Winter Session 2023 of Parliament)

parliament winter session 2023 commencs from today
आज से शुरू हो रहा संसद का शीतकालीन सत्र 2023

नई दिल्ली:संसद का शीतकालीन सत्र 2023 आज से शुरू हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह सत्र काफी हंगामेदार हो सकता है. बता दें, चार राज्यों के चुनाव की मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी को हौसले बुलंद है. वह संसद में विरोधियों को घेरने की कोई कसर नहीं छोड़ेगी. वहीं, विपक्षी दल मणिपुर तथा जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग जैसे कुछ विषय उठाने का प्रयास कर सकते हैं.

शीतकालीन सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मोदी संसद पहुंचे. उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहाकि राजनीतिक गर्मी बहुत तेजी से बढ़ रही है. पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों के उत्साहवर्धक परिणाम भी आए हैं. देश के भविष्य को ये परिणाम समर्पित हैं. उन्होंने कहा कि सरकार के खिलाफ कोई लहर नहीं है. युवा, महिला किसान और गरीब ये देश की 4 जातियां हैं. उन्होंने कहा कि देश की जनता ने एक बार फिर नकारात्मकता को नकार दिया है. उन्होंने आगे कहा कि संसद में चर्चा जरूरी है. विपक्ष के लिए संसद सत्र एक मौका लेकर आया है. विपक्ष सकारात्मकता लेकर आए. उन्होंने कहा कि हार का गुस्सा सदन में ना निकालें. विपक्ष चर्चा करे और कमियों को बताए, उसे दूर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही में विपक्ष सहयोग करे. विपक्ष की नकारात्मक छवि देश के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि विरोध के लिए विरोध का तरीका छोड़ें.

सत्र की शुरुआत से पहले संसदीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आज शीतकालीन सत्र का पहला दिन है. अगर विपक्ष किसी बात पर चर्चा चाहता है तो वह नोटिस दे सकता है. लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति जो भी मुद्दे तय करेंगे, सरकार उन सभी पर चर्चा के लिए तैयार है.

इस सत्र के दौरान लोकसभा में उस वक्त हंगामा हो सकता है, जब सदन की आचार समिति की रिपोर्ट पेश की जाएगी, जिसमें तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को 'रिश्वत लेकर सवाल पूछने' के आरोप में निष्कासित करने की सिफारिश की गई है. विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के नेता संसद के अंदर और चुनावी मैदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए अपनी रणनीतियों को नए सिरे से तैयार करने के लिए सोमवार सुबह बैठक करेंगे.

शीतकालीन सत्र के बारे में पूछे जाने पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि अगर विपक्ष संसद को बाधित करता है, तो उसे आज (रविवार) से भी बुरे नतीजों का सामना करना पड़ेगा.' सरकार ने शीतकालीन सत्र की 15 बैठकों के लिए एक भारी विधायी एजेंडा पेश किया है, जिसमें औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों के स्थान पर लाए गए प्रमुख विधेयक, निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के लिए एक रूपरेखा प्रदान करने से संबंधित विधेयक शामिल है.

संसद में 'सवाल पूछने के लिए पैसे लेने' से संबंधित शिकायत पर मोइत्रा को निचले सदन से निष्कासित करने की सिफारिश करने वाली लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट भी सत्र के पहले दिन सोमवार को सदन में पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध है. रक्षा मंत्री और लोकसभा में उप नेता राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को हुई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने मोइत्रा को सदन से निष्कासित करने का कोई भी निर्णय लेने से पहले आचार समिति की रिपोर्ट पर लोकसभा में चर्चा कराने की मांग की थी.

विपक्षी नेताओं ने पुराने आपराधिक कानूनों के स्थान पर लाए जा रहे तीन विधेयकों के अंग्रेजी में नाम, मंहगाई, जांच एजेंसियों के 'दुरुपयोग' और मणिपुर पर चर्चा की मांग की थी.

पढ़ें:संसद के शीतकालीन सत्र 2023 से पहले सर्वदलीय बैठक

पढ़ें:मोइत्रा के निष्कासन संबंधी आचार समिति की रिपोर्ट सोमवार को लोकसभा में पेश की जाएगी

Last Updated : Dec 4, 2023, 11:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details