दिल्ली

delhi

Budget session 2023: संसद से विजय चौक तक विपक्षी सांसदों का मार्च, काले कपड़े पहनकर की नारेबाजी

By

Published : Mar 27, 2023, 9:23 AM IST

Updated : Mar 27, 2023, 11:41 AM IST

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित हो गई है, जबकि लोकसभा कार्यवाही शाम 4 बजे तक स्थगित कर दी गई है. राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर दोनों सदनों में विपक्ष ने जोरदार हंगामे के बाद कार्यवाही स्थगित हुई है. दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्षी सांसदों ने काले कपड़े पहनकर संसद में गांधी प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया और जोरदार नारेबाजी की.

Budget session 2023
बजट सत्र 2023

नई दिल्ली: विपक्ष के भारी हंगामे के बाद राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित की गई है, जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे तक स्थगित कर दी गई है. कांग्रेसी सांसद राहुल की सदस्यता के रद्द होने के विरोध में काले कपड़े पहनकर सदन पहुंचे थे.

विपक्षी सांसदों का हंगामा:राहुल गांधी और अडानी के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने काले कपड़े पहनकर संसद में गांधी प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया है. विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी विरोध में शामिल हुईं है.

पीएम मोदी ने की बैठक:प्रधानमंत्री सत्र की रणनीति को लेकर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. बैठक में अमित शाह, अनुराग ठाकुर, धर्मेंद्र प्रधान, गडकरी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल समेत कई वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहे.

आपको बता दें राहुल गांधी को 'अयोग्य' ठहराए जाने के बाद शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. इस याचिका में किसी सांसद या विधायक को किसी आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद उसकी योग्यता समाप्त होने के प्रावधानों को चुनौती दी गई है. इस याचिका में जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 8(3) की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई है. यह याचिका वकील मुरलीधरन ने दायर की है. याचिका में कहा गया है कि धारा 8(3) के तहत कोई स्वत: अयोग्यता का प्रावधान नहीं है.

बीते रोज कांग्रेस ने राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर देशव्यापी संकल्प सत्याग्रह किया. इस दौरान दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेताओं को राजघाट पर सत्याग्रह की अनुमति नहीं दी. इस सत्याग्रह में खड़के और प्रियंका गांधी समेत सभी बड़े नेता शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें-Rahul Disqualification : प्रियंका गांधी का सीधा हमला, कहा- 'पीएम मोदी कायर हैं'

वायनाड से कांग्रेस सांसद रहे राहुल गांधी को गुजरात की एक कोर्ट ने 'मोदी सरनेम' मानहानि केस में दोषी करार दिया. उसके बाद दो साल की सजा का ऐलान किया. बता दें, कर्नाटक की एक रैली में राहुल गांधी ने मोदी सरनेम को लेकर एक बयान दिया था कि मोदी सरनेम वाले चोर क्यों होते हैं. उनका इशारा ललितेमोदी और नीरव मोदी पर था. इस बयान के बाद बीजेपी विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी पर केस कर दिया था.

Last Updated : Mar 27, 2023, 11:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details