दिल्ली

delhi

यूपी में प्रार्थना सभा के नाम पर धर्म परिवर्तन का आरोप, एक गिरफ्तार

By

Published : Jun 30, 2021, 7:46 PM IST

फतेहपुर में धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने का मामला सामने आया है. मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी और उसके साथी लोगों को यह समझा कर ईसाई बनाने की मुहिम चला रहे थे कि ईसाई धर्म अपनाने से उनके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

fatehpur
fatehpurfatehpur

फतेहपुर : जिले के खागा कोतवाली क्षेत्र में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है. स्थानीय लोगों की सूचना के बाद पुलिस ने लोगों को ईसाई बनाने की मुहिम चला रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी और उसके साथी लोगों को यह समझा कर ईसाई बनाने की मुहिम चला रहे थे कि ईसाई धर्म अपनाने से उनके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

सुजरही गांव में चल रही प्रार्थना सभा में गरीब हिन्दू परिवारों को बुलाया गया था और उन्हें बताया जा रहा था कि ईसाई धर्म अपनाने वालों को सारे कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. इससे जहां उनकी गरीबी दूर हो जाएगी वहीं उनके शरीर के सभी रोग भी दूर हो जाएंगे. इतना ही नहीं इस प्रार्थना सभा मे यहां तक दावा किया जा रहा था कि ईसाई धर्म अपना लेने से कैंसर जैसे असाध्य रोग भी दूर हो जाते हैं.

धर्म परिवर्तन के आरोप में एक गिरफ्तार.

सुजरही गांव में चल रही प्रार्थना सभा के आयोजन में तीन से चार महिलाएं शामिल हैं. मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों से बातचीत कर पूरे मामले की जानकारी ली और धर्म परिवर्तन कराने आये लोगों को अपने साथ कोतवाली ले गई. इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

पढ़ेंःधर्मांतरण मामला: UP ATS ने मूक-बधिरों को साइन लैंग्वेज पढ़ा रहे शिक्षक पर कसा शिकंजा

इस मामले में सीओ खागा गयादत्त मिश्रा ने बताया कि सुजरही गांव में चल रही प्रार्थना सभा के बारे में स्थानीय लोगों द्वारा सूचना दी गयी. पुलिस ने छापा मारकर सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में पंकज शिवहरे निवासी फतेहपुर शहर को गिरफ्तार कर लिया गया है. सीओ ने बताया कि प्रार्थना सभा मे आने वालों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए बरगलाया जाता था. साथ ही उन्हें हिंदी में लिखी बाइबिल की एक किताब भी दी जाती थी, जिसका उन्हें नियमित अध्ययन करने को कहा जाता था. जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details