दिल्ली

delhi

Odisha Train Tragedy : भुवनेश्वर एम्स में घायलों से मिले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, कटक एससीबी का भी किया दौरा

By

Published : Jun 4, 2023, 3:06 PM IST

Updated : Jun 4, 2023, 5:54 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भुवनेश्वर एम्स और कटक के एससीबी अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उनके साथ रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय धर्मेंद्र प्रधान ने भी मरीजों से बात की और चिकित्सकों से चर्चा की.

Mansukh Mandaviya reaches Bhubaneswar
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

भुवनेश्वर/ कटक: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री घायलों के इलाज का जायजा लेने के लिए एम्स भुवनेश्वर में पहुंचे. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया रविवार सुबह बीजू पटनायक एयरपोर्ट पर उतरे और ट्रेन हादसे में घायल हुए लोगों से मिलने के लिए वह सबसे पहले एम्स, भुवनेश्वर गए. जहां उन्होंने घायलों के इलाज की जानकारी ली. यहां अस्पताल में घायलों के स्वास्थ्य अवस्था जानने के बाद कटक स्थित श्रीराम चंद्र भंज (एससीबी) अस्पताल के लिए रवाना हो गए. इसी क्रम में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने श्रीराम चंद्र भंज मेडिकल कॉलेज का दौरा किया. उन्होंने भर्ती मरीज़ों से बातचीत की और चिकित्सकों के साथ भी परिस्थिति पर चर्चा की. कटक जाने से पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स भुवनेश्वर का दौरा किया जहां ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के शवों को सुरक्षित रखा गया था. उन्होंने वरिष्ठ डॉक्टरों और एम्स, भुवनेश्वर के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मंत्री ने घायल मरीजों की स्थिति का पता लगाने के लिए भुवनेश्वर के कैपिटल अस्पताल का भी दौरा किया.

वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कटक में बताया कि कई लोग घायल हुए हैं और राज्य के 5-6 अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि आज एक मीटिंग भी की गई जिसमें इलाज से जुड़े कई सुझाव आए हैं जिन्हें हम प्राथमिकता दे रहे हैं और यहां पर प्रशासन और मेडिकल टीम की मदद के लिए दिल्ली से स्थानीय प्रशासन और चिकित्सकों की टीम एक विशेष विमान से यहां पहुंच चुकी है.

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. दुर्घटना, बचाव और उपचार पर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करने के बाद उन्होंने बालेश्वर के अस्पताल का दौरा किया. वहां भी उन्होंने घायलों के स्वास्थ्य की जानकारी ली. बाद में उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से फोन पर बात की. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राज्यपाल प्रोफेसर गणेश लाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दो केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और धर्मेंद्र प्रधान और तमिलनाडु के तीन मंत्रियों ने घटनास्थल का दौरा किया. अस्पताल में घायलों के इलाज का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ओडिशा पहुंचे हैं.

बीती शुक्रवार की रात बहांगा में 3 ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गईं. इस ट्रेन हादसे में 288 यात्रियों की मौत हुई थी. करीब 1000 लोग घायल हुए थे. घायलों का बालेश्वर, भद्रक, कटक और भुवनेश्वर के अस्पतालों में इलाज चल रहा है. वहीं हादसे के बाद अब दुर्घटनास्थल पर युद्धकालीन आधार पर मरम्मत का काम चल रहा है. रेल कॉन्सेप्ट से बग्गी को हटाया जा रहा है. रिकवरी कार्य में एक हजार से अधिक जनशक्ति के साथ सात प्रोक्लीन मशीन, दो दुर्घटना राहत ट्रेन और रोड क्रेन लगाई गई है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और मरम्मत कार्य की निगरानी कर रहे हैं.

Last Updated : Jun 4, 2023, 5:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details