दिल्ली

delhi

Nuh VHP Yatra: मनाही के बावजूद आज नूंह में ब्रज मंडल यात्रा निकालने की तैयारी, स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 28, 2023, 8:30 AM IST

हरियाणा के नूंह जिले में आज ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा को लेकर हरियाणा पुलिस पूरी तरह से एक्शन मोड में है. नूंह जिले में धारा- 144 लागू है. इसके साथ ही आज जिले में स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद रखे गए हैं. इसके अलावा नूंह में आज किसी भी बाहरी व्यक्ति के आने पर पाबंदी है. जिले में शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किए गए हैं. (Nuh VHP Yatra)

Nuh VHP Yatra
नूंह में ब्रज मंडल यात्रा

नूंह: विश्व हिंदू परिषद ने आज नल्हड़ गांव स्थित नल्हरेश्वर मंदिर से सिंगार गांव तक ब्रज मंडल यात्रा निकालने की घोषणा की है. ब्रज मंडल यात्रा आज सुबह 11 बजे से नल्हरेश्वर से शुरू होकर नूंह शहर में जाएगी और नूंह शहर से फिरोजपुर झिरका होते हुए सिंगार गांव पहुंचेगी. वहीं, इस यात्रा का समापन होगा. हालांकि प्रशासन की ओर से यात्रा निकालने की अनुमति नहीं है, बावजूद इसके विश्व हिंदू परिषद ब्रज मंडल यात्रा निकालने पर अड़ा है.

ये भी पढ़ें:Nuh VPH Yatra: ब्रजमंडल यात्रा को लेकर सुरक्षा कड़ी, वाहनों की बारीकी से की जा रही चेकिंग, नूंह में बाहरी व्यक्ति को एंट्री नहीं

नूंह में आज ब्रज मंडल यात्रा: विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि, 31 जुलाई को नूंह में ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा के कारण यात्रा अधूरी रह गई थी. ऐसे में सावन का अंतिम सोमवार होने के कारण एक बार फिर से इस अधूरी यात्रा को पूर्ण करने का फैसला लिया गया है. हालांकि विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि इसके लिए स्थानीय प्रशासन से बातचीत की जाएगी. बहरहाल ब्रज मंडल यात्रा को लेकर जिले भर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर है. नूंह में ब्रज मंडल यात्रा को लेकर वाहनों की बारीकी से चेकिंग की जा रही है. किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में एंट्री नहीं दी जा रही.

सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम: विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि, इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है. इसलिए विश्व हिंदू परिषद मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा कर रही है. उस दिन प्रदेश के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में दोपहर 11:00 सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

नूंह में आज बाहरी व्यक्ति को एंट्री नहीं: हिंदू संगठनों ने चेतावनी दी है कि आज नूंह में ब्रज मंडल यात्रा करेंगे. ऐसे में इस यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. नूंह में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने पहले से ही धारा 144 लागू कर दी है. नूंह के बाद सोनीपत पुलिस कमिश्नर सतीश बालन ने भी जिले में धारा- 144 लगा दी है ताकि जिले में शांति व्यवस्था बनी रहे.

ये भी पढ़ें:Nuh Braj Mandal Yatra: नूंह के बाद अब सोनीपत में लगी धारा 144, सुरक्षा को देखते हुए पुलिस कमिश्नर ने दिए आदेश

स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद :नूंह जिले में ब्रज मंडल यात्रा को देखते हुए जिला प्रशासन ने आज स्कूल-कॉलेज और बैंकों को बंद करने का आदेश दिया दे है. इसके साथ ही डीसी ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति इस दौरान अपने साथ हथियार के रूप में जैसे लाइसेंसी हथियार, तलवार, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, गंडासियां, चाकू, लाठी और अन्य हथियार लेकर चलने साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर पांच या इससे अधिक व्यक्तियों के जमा होने पर प्रतिबंध लगाया गया है. यह आदेश ड्यूटी पर तैनात सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, पुलिस और अन्य जन सेवकों पर लागू नहीं होंगे.

सोनीपत में धारा- 144 लागू: सोनीपत पुलिस कमिश्नर ने नूंह में जलाभिषेक के लिए यात्रियों से नहीं जाने की अपील की है. क्योंकि नूंह प्रशासन ने धारा 144 लगा दी है. इसके अलावा, नूंह में बाहर से आने वाले सभी यात्रियों को बैरिकेडिंग कर रोका जाएगा. पुलिस प्रशासन ने जिला सोनीपत में सख्ती दिखाते हुए धारा- 144 लागू कर दी है. सोनीपत पुलिस कमिश्नर सतीश बालन ने कहा है कि जिले में किसी भी तरह की यात्रा, सामूहिक कार्यक्रम और जुलूस की इजाजत नहीं है.

फरीदाबाद पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी:संभावित जलाभिषेक यात्रा को लेकर ट्रैफिक पुलिस की ओर से फरीदाबाद में इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर स्टेट नाके लगाए गए हैं. आमजन को कोई असुविधा न हो इसका ख्याल रखा गया है. सुरक्षा की दृष्टि और आमजन की सुविधा के लिए ताकि फरीदाबाद शहर में जाम की स्थिति पैदा ना हो. इसके लिए भारी वाहनों की फरीदाबाद में 27 अगस्त 12:00 बजे से 28 अगस्त रात 12:00 बजे तक भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में भारी वाहन चालक और मालिक फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के अनुरूप वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Nuh VHP Yatra: विश्व हिंदू परिषद का ऐलान, 28 अगस्त को हरियाणा के हर प्रखंड के एक शिव मंदिर में सामूहिक जलाभिषेक कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details