दिल्ली

delhi

अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का मिशन लोकसभा ?

By

Published : Jul 19, 2022, 11:50 AM IST

Updated : Jul 19, 2022, 12:21 PM IST

शिंदे गुट समूह में भाग लेने वाले सांसदों के एक अलग समूह के अनुमोदन का अनुरोध करने वाला एक पत्र आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सौंपा जाएगा. यह पता चला है कि शिंदे समूह के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार सुबह लोकसभा का काम शुरू होने से पहले बिड़ला से मुलाकात करेगा और उन्हें पत्र सौंपेगा. उसी तरह शिवसेना ने प्रदेश में विधानसभा अध्यक्ष को पत्र भेजकर समूह नेता और प्रमुख पद नियुक्त किया, अब यह मांग लोकसभा में भी की जाने वाली है.

अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का मिशन लोकसभा ?
अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का मिशन लोकसभा ?

मुंबई: राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 40 विधायकों के बाद, अब एकनाथ शिंदे संसद में एक स्वतंत्र समूह बनाने की तैयारी कर रहे हैं. शिंदे समूह का दावा है कि उसे शिवसेना के 12 सांसदों का समर्थन प्राप्त है. यह बात सामने आई है कि आज इस संदर्भ में सांसद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात करेंगे और उन्हें इस आशय का एक पत्र देंगे. कुल मिलाकर एकनाथ शिंदे अब राज्य के बाद संसद में उद्धव ठाकरे की शिवसेना को झटका देने की तैयारी में हैं.

बगावत की मुद्रा में शिवसेना सांसद?:शिवसेना से बगावत करने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के समर्थन से राज्य में सत्ता स्थापित की. मुख्यमंत्री का पद मिलने के बाद शिंदे (उद्धव ठाकरे की शिवसेना) ने पार्टी संगठन को बांटने के लिए पार्टी पदाधिकारियों, पूर्व पार्षदों, पूर्व विधायकों को अपनी ओर मोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया है. राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ही शिवसेना सांसदों के बीच यह फूट देखने को मिली थी. एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने के लिए शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने पहल की और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा. उसके बाद, उद्धव ठाकरे ने भी मांग पर सहमति जताई और भाजपा उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन देने की घोषणा की ताकि सांसदों में फूट न पड़े. सूत्रों के मुताबिक अब भी राष्ट्रपति चुनाव के बाद शिवसेना के सांसद बगावत के मूड में हैं.

पढ़ें: कैबिनेट की आखिरी बैठक में औरंगाबाद का नाम बदलना अवैध था, इसे फिर से मंजूरी देंगे: शिंदे

आज लोकसभा अध्यक्ष को पत्र: शिंदे गुट में शामिल होने वाले सांसदों के एक अलग समूह को मान्यता देने का अनुरोध करने वाला एक पत्र आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सौंपा जाएगा. यह पता चला है कि शिंदे समूह के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार सुबह लोकसभा का काम शुरू होने से पहले बिड़ला से मुलाकात करेगा और उन्हें पत्र सौंपेगा. राष्ट्रपति चुनाव के बाद शिंदे समूह की एक ऑनलाइन बैठक हुई. बताया जा रहा है कि इस बैठक में शिवसेना के 12 सांसद शामिल हुए थे. बैठक में करीब आधे घंटे तक चर्चा हुई।.समझा जाता है कि ग्रुप लीडर पद के लिए राहुल शेवाले और चीफ ह्विप के लिए भावना गवली के नामों पर भी चर्चा हुई है. इन तमाम घटनाक्रमों पर पैनी नजर रखने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सोमवार को ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए. आज वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे. कहा जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद यदि इनकी हरी झंडी मिलती है तो आज लोकसभा में इस संबंध में एक पत्र दिया जाएगा.

शिंदे गुट के साथ गए सांसद : जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे, राहुल शेवाले, हेमंत पाटिल, प्रतापराव जाधव, कृपाल तुमाने, भावना गवली, श्रीरंग बरने, संजय मंडेलिक, दरिशशील माने, सदाशिव लोखंडे, हेमंत गोडसे, राजेंद्र गावित शिंदे गुट के पक्ष में जा सकते हैं.

शिंदे समूह की नई कार्यकारिणी उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे समूह की याचिकाओं पर कल 20 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त संविधान पीठ के समक्ष दायर याचिकाओं पर सुनवाई से पहले एकनाथ शिंदे समूह ने बड़ा खेल खेला है. एकनाथ शिंदे समूह ने शिवसेना की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की है और एकनाथ शिंदे को मुख्य नेता और दीपक केसरकर को मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। इस समारोह में पार्टी प्रमुख की नियुक्ति को टालते हुए अन्य पदों से नेताओं की नियुक्ति की गई है और इसे पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

पढ़ें: शिवसेना ने राज्य विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष के पद के लिए दावेदारी पेश की

Last Updated : Jul 19, 2022, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details