दिल्ली

delhi

Nobel Peace Prize : ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली नरगिस मोहम्मदी को नोबेल शांति पुरस्कार

By PTI

Published : Oct 6, 2023, 2:46 PM IST

Updated : Oct 6, 2023, 3:00 PM IST

ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई के लिए 2023 का नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) नरगिस मोहम्मदी को दिया गया है. 2019 के हिंसक विरोध प्रदर्शन की एक पीड़िता के स्मारक में शामिल होने के बाद अधिकारियों ने नवंबर में मोहम्मदी को गिरफ्तार कर लिया था.

Narges Mohammadi
नरगिस मोहम्मदी

ओस्लो : जेल में बंद कार्यकर्ता नरगिस मोहम्मदी ने ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई के लिए शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) जीता. ओस्लो में पुरस्कार की घोषणा करने वाले नॉर्वेजियन नोबेल समिति के अध्यक्ष बेरिट रीस-एंडरसन ने कहा, वह व्यवस्थित भेदभाव और उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं के लिए लड़ती हैं.

2019 के हिंसक विरोध प्रदर्शन की एक पीड़िता के स्मारक में शामिल होने के बाद अधिकारियों ने नवंबर में मोहम्मदी को गिरफ्तार कर लिया था. मोहम्मदी का कारावास, कठोर सज़ाओं और अपने मामले की समीक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉलों का एक लंबा इतिहास है.

जेल जाने से पहले मोहम्मदी ईरान में प्रतिबंधित मानवाधिकार केंद्र के रक्षकों की उपाध्यक्ष थीं. मोहम्मदी ईरानी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता शिरीन एबादी की करीबी रही हैं, जिन्होंने केंद्र की स्थापना की थी. 2009 में तत्कालीन राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद के विवादित पुनः चुनाव के बाद एबादी ने ईरान छोड़ दिया, जिसके बाद अभूतपूर्व विरोध प्रदर्शन और अधिकारियों द्वारा कठोर कार्रवाई की गई. 2018 में इंजीनियर मोहम्मदी को 2018 आंद्रेई सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

2022 में मोहम्मदी पर पांच मिनट में मुकदमा चलाया गया और आठ साल जेल और 70 कोड़े की सजा सुनाई गई. नोबेल पुरस्कार में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है. दिसंबर में आयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह में विजेताओं को 18 कैरेट का स्वर्ण पदक और डिप्लोमा भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें

Nobel Prize in Literature : नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे को साहित्य का नोबेल

Last Updated :Oct 6, 2023, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details