दिल्ली

delhi

Ludhiana Govt School: पंजाब के इस सरकारी स्कूल में नौ साल से नहीं है प्रिंसिपल, शिक्षकों की भी कमी

By

Published : Jul 23, 2023, 2:26 PM IST

Updated : Jul 23, 2023, 3:05 PM IST

स्मार्ट सिटी लुधियाना में एक ऐसा सरकारी स्कूल है, जहां 2014 के बाद से किसी प्रिंसिपल की नियुक्ति ही नहीं हुई. यहां तक कि स्कूल में शिक्षकों की संख्या तो काफी कम है ही, साथ ही सफाई कर्मी और चपरासी नहीं होने के कारण स्कूल की हालत बदतर होती जा रही है. सरकारी स्कूल की ऐसी हालत को देखते हुए स्थानीय लोगों में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के खिलाफ रोष व्यक्त किया है.

ludhiana school news
लुधियाना स्कूल समाचार

लुधियाना:पंजाब सरकार एक तरफ जहां प्रदेश के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर भेज रही हैं. तो वहीं, पंजाब के लुधियाना में एक ऐसा स्कूल भी हैं जहां 9 साल से प्रिंसिपल का पद रिक्त पड़ा है. सरकारें सत्ता में आने से पहले स्वास्थ्य सुविधाओं और शिक्षा को प्राथमिकता देने की बात करती हैं, क्योंकि इन दोनों को ही मौजूदा समय की बुनियादी जरूरत माना जाता है. हम यहां बात यहां कर रहे हैं लुधियाना सलेम टाबरी में स्थित नानक नगर सरकारी स्कूल की. इस स्कूल में साल 2014 के बाद से कोई प्रिंसिपल नहीं आया है और स्कूल में शिक्षकों की कमी भी है. यहां तक कि स्कूल में न तो चपरासी है और न ही सफाईकर्मी.

स्कूल परिसर में घुटनों तक उगी घास:नानक नगर सरकारी स्कूल के हालात ऐसे हो गए हैं कि विद्यालय परिसर में घुटनों तक घास उग आई है. ऐसे स्कूल में बच्चे शिक्षा प्राप्त करने को मजबूर हैं. इस संबंध में स्कूल के प्रभारी रजिंदर गुप्ता ने बताया कि साल 2014 में एक मैडम छह महीने के लिए प्रिंसिपल बनकर आईं थीं, जिसके बाद से स्कूल में कोई प्रिंसिपल नहीं आए. जूनियर हाई स्कूल के प्रभारी रजिंदर गुप्ता ही नौ साल से सारी जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

स्कूल परिसर में उगी घास

स्कूल में शिक्षकों की कमी:रजिंदर गुप्ता ने बताया कि स्कूल में प्रिंसिपल को मिलाकर कुल 9 शिक्षकों की जरूत है, लेकिन वर्तमान सिर्फ 5 शिक्षक ही हैं. ऐसे में उनको ही स्कूल के सारे काम संभालने पड़ रहे हैं. स्कूल की सफाई भी उनको ही करनी पड़ती है, क्योंकि चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी भी यहां नहीं हैं. उन्होंने बताया कि स्कूल में कुल 3 शिक्षकों का पद खाली पड़ा है. स्कूल में पंजाबी और सामाजिक विज्ञान का कोई शिक्षक नहीं है. उन्होंने इस संबंध में शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है. साथ ही जिला शिक्षाधिकारी को भी सूचित कर दिया गया है.

बेहतर शिक्षा को तरस रहे छात्र.

ये भी पढ़ें-

सीएम मान ने पंजाब के 76 प्रिंसिपलों को विशेष ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर भेजा

Watch Video : पंजाब में जनता 'आप' सरकार से नाराज, बीजेपी 2024 का चुनाव अकेले लड़ेगी : विजय रूपाणी

जिला शिक्षा अधिकारी ने दी सफाई:लुधियाना के जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि ​​स्कूल की सफाई कराई जा रही है. स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए विभाग को लिखा गया है. वैसे तो स्कूल का प्रभारी ही पूरे स्कूल का प्रबंधन देखता है, लेकिन औपचारिक तौर पर उन्होंने इस सरकारी स्कूल का कार्यभार भी लाडोवाल के सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को सौंप दिया है. उन्होंने कहा कि विद्यालय की साफ-सफाई का कार्य जल्द कराया जाएगा.

Last Updated : Jul 23, 2023, 3:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details