दिल्ली

delhi

NIA raids in JK: जम्मू कश्मीर में एनआईए ने 12 जगहों पर मारे छापे, पुंछ की महिला को हिरासत में लिया

By

Published : May 2, 2023, 10:57 AM IST

Updated : May 2, 2023, 9:46 PM IST

जम्मू कश्मीर में एनआईए ने पिछले साल के एक आतंकी साजिश के मामले में आज 12 जगहों पर छापे मारे. जांच एजेंसी इस पूरे मामले की जांच कर रही है. पुंछ की एक महिला को हिरासत में लिया गया.

NIA raids 12 locations in JK in 2022 terror conspiracy case
जम्मू कश्मीर में एनआईए ने आतंकी साजिश मामले में 12 जगहों पर मारे छापे

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले साल दर्ज एक मामले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में 12 स्थानों पर छापेमारी की. इस बीच एनआईए ने पुंछ जिले के कंतार की रहने वाली शहनाज अख्तर नाम की महिला को हिरासत में लिया है.

इस दौरान एनआईए के अधिकारियों ने सभी संदिग्ध सामानों के बारे में छानबीन की. तलाशी के दौरान क्या सब बरामद किया गया है इसके बारे में जानकारी नहीं है. जानकारी के अनुसार विभिन्न प्रतिबंधित संगठनों, उनके सहयोगियों और ओवरग्राउंड वर्कर्स (ओडब्ल्यूजी) द्वारा उनके पाकिस्तानी कमांडरों और संचालकों के इशारे पर रची गई साचिश के सिलसिले में यह मामला दर्ज किया गया था. जांच एजेंसी ने केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा बलों और पुलिस की मदद से संदिग्धों के ठिकानों पर छापेमारी कर तलाशी अभियान चलाया.

पिछले साल दिसंबर में भी इसी सिलसिले में कई स्थानों पर छापेमारी की गई थी. यह मामला इस इनपुट के आधार पर दर्ज किया गया था कि पूर्ववर्ती राज्य में विभिन्न प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आतंकवादी गतिविधियों को फैला रहे हैं. इस दौरान जांच अधिकारियों ने केंद्र शासित प्रदेश के सोपोर,अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और जम्मू जिलों में कई जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था.

ये भी पढ़ें- SIA raid: जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में SIA ने की छापेमारी

बयान में कहा गया है, 'वे जम्मू-कश्मीर में साइबर स्पेस का इस्तेमाल कर आतंकवादी हमले करने, अल्पसंख्यकों, सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाने और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने में शामिल हैं.' इस मामले में जांच एजेंसी ने स्वत: संज्ञान लेते हुए पिछले साल 21 जून को मुकदमा दर्ज कराया था. पिछले साल की गई कार्रवाई के दौरान संदिग्धों के ठिकानों से डिजिटल उपकरण, सिम कार्ड और डिजिटल स्टोरेज डिवाइस जैसी विभिन्न आपत्तिजनक सामग्री जब्त की थी. एनआईए की इस कार्रवाई को हाल के आतंकी वारदात से भी जोड़कर देखा जा रहा है. इस हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे. आतंकियों ने सेना के एक वाहन पर हमला कर दिया था.

(एएनआई)

Last Updated : May 2, 2023, 9:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details