दिल्ली

delhi

मानव तस्करी मामलों में NIA की 10 राज्यों में रेड, 44 लोग गिरफ्तार, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस और नकदी जब्त

By PTI

Published : Nov 8, 2023, 1:58 PM IST

Updated : Nov 8, 2023, 7:53 PM IST

देश में मानव तस्करी के खिलाफ एक बड़े अभियान में एनआईए ने बुधवार को 10 राज्यों में तलाशी ली. आतंकवाद विरोधी एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एजेंसी की कई टीमों ने मानव तस्करी के मामलों के सिलसिले में त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हरियाणा, पुडुचेरी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर राज्यों में छापेमारी की. इस दौरान जम्मू में म्यांमार के एक नागरिक को हिरासत में लिया गया. HUMAN TRAFFICKING-RAIDS-NIA conducts nationwide raids

NIA conducts nationwide raids in human trafficking cases
मानव तस्करी मामलों में एनआईए ने देशव्यापी छापेमारी की

नई दिल्ली :राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने बुधवार को मानव तस्करी में संलिप्त लोगों को पकड़ने के लिए देशव्यापी छापेमारी की, जिसमें कुल 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एनआईए के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आठ राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में छापेमारी मानव तस्करी के मामलों से संबंधित है. उन्होंने बताया कि इस छापेमारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और राज्य पुलिस बलों को भी शामिल किया गया. एनआईए की देशव्यापी छापेमारी के बाद आईएसआई आतंकियों के तार फिलिस्तीन से जुड़े हैं.

जानकारी के मुताबिक, गुवाहाटी, चेन्नई, बेंगलुरू, जयपुर में एनआईए शाखाओं में चार मानव तस्करी के मामले दर्ज करने के बाद बुधवार सुबह से त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हरियाणा, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी में व्यापक अभियान चलाया गया. इस दौरान मानव तस्करी के चार मामलों में 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया. एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए गए कुल 44 गुर्गों में से 21 त्रिपुरा, 10 कर्नाटक, 5 असम, 3 पश्चिम बंगाल, 2 तमिलनाडु और 1-1 पुडुचेरी, तेलंगाना और हरियाणा से हैं. वहीं, जम्मू में एक अधिकारी ने बताया कि म्यांमा से आए एक रोहिंग्या मुस्लिम को जम्मू-कश्मीर में छापेमारी के दौरान हिरासत में लिया गया. अधिकारी ने बताया कि जफर आलम को देर रात करीब दो बजे जम्मू के बठिंडी इलाके में उसके अस्थायी आवास से हिरासत में लिया गया, जबकि एक अन्य आरोपी फरार है. जम्मू में अधिकारी ने कहा कि छापेमारी म्यांमा के प्रवासियों की झुग्गियों तक ही सीमित थी और पासपोर्ट अधिनियम के उल्लंघन एवं मानव तस्करी से संबंधित मामले की जांच के सिलसिले में की गई.

जब्त सामग्रियां : तलाशी के दौरान एनआईए ने मोबाइल फोन, सिम कार्ड और पेन ड्राइव जैसे डिजिटल उपकरण बरामद किए. इसके साथ ही आधार कार्ड और पैन कार्ड सहित बड़ी संख्या में पहचान-संबंधी दस्तावेज़ों को भी कब्जे में लिया, जिनके फर्जी होने का संदेह किया जा रहा है. वहीं, पकड़े गए लोगों से भारतीय मुद्रा नोट जिनका कुल मूल्य 20 लाख रुपये से अधिक है और 4550 USD विदेशी मुद्रा जब्त किया गया है.

जम्मू कश्मीर में एनआईए की छापेमारी :एनआईए ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के जम्मू और सांबा जिलों में कई स्थानों पर छापेमारी की और म्यांमा से आए एक रोहिंग्या मुसलमान को हिरासत में लिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि छापेमारी म्यांमा से आए प्रवासियों की झुग्गियों तक ही सीमित थी और पासपोर्ट अधिनियम के उल्लंघन और मानव तस्करी से संबंधित एक मामले की जांच के संबंध में की गई थी. अधिकारी ने बताया कि जफर आलम को देर रात करीब दो बजे जम्मू के बठिंडी इलाके में उसके अस्थायी आवास से गिरफ्तार किया गया.

चेन्नई में एनआईए ने तीन जगहों पर की छापेमारी:राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA ) ने बुधवार सुबह चेन्नई में तीन जगहों पर छापेमारी की. एनआईए अधिकारियों ने तमिलनाडु पुलिस की मदद से चेन्नई के पास पल्लीकरनई, पदप्पई और पेरुंबक्कम में छापेमारी की. प्रारंभिक जानकारी से पता चला है कि पहले से दर्ज मामले के आधार पर एनआईए के अधिकारी उन लोगों से संबंधित स्थानों पर छापेमारी की जो भारत में प्रतिबंधित संगठनों से जुड़े हो सकते हैं. जांच के दौरान प्राप्त जानकारी के आधार पर यह कार्रवाई की गई. साथ ही एनआईए के अधिकारियों ने कहा कि जो लोग इन लोगों के साथ रह रहे हैं, वे प्रतिबंधित संगठनों के संपर्क में हैं. पूरी जानकारी जांच के बाद ही दी जाएगी. एनआईए अधिकारियों के मुताबिक अलग-अलग जगहों पर की गई जांच में मिले दस्तावेजों के आधार पर इस मामले में अन्य लोगों के शामिल होने की आशंका पर जांच का दायरा बढ़ाया गया.

ये भी पढ़ें- ISIS मॉड्यूल मामले में एनआईए के हाथ लगा बड़ा सुराग, सीरिया कनेक्शन का खुलासा

Last Updated : Nov 8, 2023, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details