दिल्ली

delhi

एनआईए ने पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद आतंकी मॉड्यूल मामले में कई राज्यों में मारे छापे

By PTI

Published : Nov 26, 2023, 10:04 PM IST

पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद आतंकी मॉड्यूल मामले में एनआईए ने कई राज्यों में छापेमारी की है. एमपी के देवास, गुजरात के गिर सोमनाथ, यूपी के आजमगढ़ और केरल के कोझिकोड में संदिग्धों के परिसरों पर छापे मारे गए. NIA conducts multi state raids, Ghazwa e Hind terror module case.

NIA conducts multi state raids
एनआईए

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद आतंकी मॉड्यूल मामले में रविवार को कई राज्यों में छापेमारी की. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि मध्य प्रदेश के देवास जिले, गुजरात के गिर सोमनाथ जिले, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले और केरल के कोझिकोड जिले में संदिग्धों के परिसरों पर छापे मारे गए.

उन्होंने बताया कि छापेमारी में आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए. अधिकारी ने कहा कि छापेमारी से संदिग्धों के पाकिस्तान में मौजूद उनके आकाओं के साथ संबंधों का भी पता चला है. प्रवक्ता ने कहा, 'ये संदिग्ध अपने पाकिस्तानी आकाओं के संपर्क में थे और गजवा-ए-हिंद के कट्टरपंथी, भारत विरोधी विचार का प्रचार करने में शामिल थे.'

अधिकारी ने कहा कि यह मामला पिछले साल 14 जुलाई को बिहार में फुलवारीशरीफ पुलिस द्वारा मरगूब अहमद दानिश उर्फ ताहिर की गिरफ्तारी के बाद दर्ज किया गया था, जो ज़ैन नाम के एक पाकिस्तानी नागरिक द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप 'गजवा-ए-हिंद' से जुड़ा था.

अधिकारी ने कहा कि आरोपी ताहिर ने भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और यमन सहित अन्य देशों के कई लोगों को समूह में जोड़ा था. प्रवक्ता ने कहा, 'भारतीय क्षेत्र में गजवा-ए-हिंद की स्थापना के नाम पर प्रभावशाली युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के उद्देश्य से, समूह को पाकिस्तान में मौजूद संदिग्धों द्वारा संचालित किया जा रहा था.'

ये भी पढ़ें

Ghazwa-E-Hind : गजवा-ए-हिंद स्लीपर सेल NIA के रडार पर, जानिए कैसे अस्तित्व में यह आतंकी संगठन


ABOUT THE AUTHOR

...view details